कालका-शिमला ट्रैक पर Special Charted Coach Train शुरू, जानिए खूबियां (PICS)

Friday, Jun 14, 2019 - 03:11 PM (IST)

शिमला: विश्व धरोहर में शामिल ऐतिहासिक कालका-शिमला रेल ट्रैक पर अब पर्यटक चार्टेड कोच से हिमाचल की खूबसूरत वादियों के नजारे ले सकेंगे। कालका से शिमला के लिए चलाई गई तीन डिब्बों वाली स्पेशल चार्टेड कोच ट्रेन गुरुवार को 3 बजकर 57 मिनट पर वापस कालका लौट गई। ट्रेन के तीनों डिब्बे खाली थे। सोलन स्टेशन के उपाधीक्षक ने बताया ये ट्रेन गर रोज चलेगी। इस बारे में स्टेशनों पर कोई भी सर्कुलर जारी नहीं हुआ है। चार्टेड कोच का संचालन गर्मियों की छुट्टियों में ट्वॉय ट्रेनों में चल रही वेटिंग को कम करने व पर्यटकों को सुविधा देने के चलते किया हे। बता दें कि इस कोच में दोनों तरफ बालकनी भी है जिसमें सैलानी अंदर लगी कुर्सियों पर बैठकर ताजी हवा और वादियों को देखेंगे। 

चार कपल मिलजुलकर भी बुक करा सकते हैं लग्जरी कोच

रेलवे सेक्शन से यात्री लग्जरी कोच सीटी-14 झरोखा, आरए-100 और रेल मोटर कार की बुकिंग करवा सकेंगे। इस रेल मोटर कार का संचालन 13 जून से 10 सितंबर तक होगा। कोच 8 सीटर है और इसका प्रति सीट किराया 2200 रुपए है। इस कोच के दोनों तरफ बालकनी में भी सीटें लगी हैं। इसका अलग से किराया है जो 3500 रुपए है। बता दें कि लग्जरी कोच को चार कपल मिलजुलकर भी बुक करा सकते हैं। सभी सीटें बुक होने पर ही इस कोच को चलाया जा सकता है। ऐसे ही कई मोटर कार है जिनका अलग-अलग से किराया है। 

ऑनलाइन नहीं मिलेगी टिकट

इन चार्टेड कोच की बुकिंग कालका या शिमला रेलवे स्टेशन पर ही करवाई जा सकेगी। बुकिंग यात्र से एक दिन पहले करंट बेसिस पर करवाई जा सकेगी, किसी भी ऑनलाइन पोर्टल पर इसकी टिकट उपलब्ध नहीं होगी। इन कोच में टिकट में किसी तरह की छूट प्रदान नहीं की जाएगी।

Ekta