मंडी में नशे के खात्मे के लिए योजनाबद्ध तरीके से लड़ाई लड़ेगी पुलिस : एसपी

Thursday, Feb 08, 2024 - 08:37 PM (IST)

मंडी (रजनीश): मंडी जिले में नशे के खात्मे के लिए पुलिस योजनाबद्ध तरीके से लड़ाई लड़ेगी और इस अवैध कारोबार को करने वालों को सलाखों के पीछे डाला जाएगा। ये बातें वीरवार को एसपी मंडी साक्षी वर्मा ने प्रैस वार्ता के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि जिले में ड्रग्स का कारोबार करने वाले क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है और मंडी पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ शुरू की गई लड़ाई को चरणबद्ध तरीके से अंतिम अंजाम तक पहुंचाया जाएगा। एसपी ने कहा कि युवा पीढ़ी को चिट्टे जैसे नशे के सेवन का आदी बनाने वालों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। प्रदेश का कोई भी जिला ऐसा नहीं है, जहां पर चिट्टा न पहुंचा हो जिस कारण इस नशे पर अंकुश लगाना एक बड़ी चुनौती बन गई है। एसपी ने कहा कि इस पर अंकुश लगाने में काफी हद तक पुलिस विभाग सफल भी हुआ है जिसके नतीजतन पिछले दिनों मंडी में चिट्टे के बड़े सरगना को पकड़कर जेल में पहुंचाया गया है।

लोग दें नशे का अवैध कारोबार करने वालों की जानकारी
एसपी ने मंडी जिले के लोगों का आह्वान किया है कि वे चिट्टे और अन्य नशे का अवैध कारोबार करने वालों के बारे में पुलिस को जानकारी दें। इसके अलावा कानून व्यवस्था बनाने के लिए लोगों के सुझाव और फीडबैक ली जाएगी। बता दें कि 2014 बैच की आईपीएस अधिकारी साक्षी वर्मा मंडी जिले की तीसरी महिला एसपी बनी हैं।

सैलानियों के लिए सुगम बनाया जाएगा सफर
एसपी ने कहा कि आने वाले दिनों में कुल्लू-मनाली में पर्यटन सीजन के चलते अधिक सैलानियों की आमद को देखते हुए सफर को सुगम बनाया जाएगा। कुल्लू जिला पर्यटकों के लिए एक टूरिस्ट डैस्टीनेशन है जबकि मंडी सैलानियों के लिए ट्रांजिट डैस्टीनेशन है। आगामी पर्यटन सीजन के दौरान मंडी शहर के आसपास यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाया जाएगा। जिला और मंडी शहर में स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के लिए सुचारू ट्रैफिक व्यवस्था पर कार्य किया जाएगा।

सड़क हादसों को कम करने पर रहेगा फोकस
एसपी ने कहा कि सड़क हादसों को कम करने के लिए काम किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य आपराधिक मामलों पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस गश्त बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा जिले में यातायात नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। इसके अलावा महिलाओं के साथ होने वाली आपराधिक घटनाओं पर रोकथाम लगाने के लिए प्राथमिकता पर काम किया जाएगा। अपराध की घटनाएं चाहे घर के अंदर हो या बाहर, जिले में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

आईटीएमएस से रखी जाएगी बिगड़ैल वाहन चालकों पर नजर
एसपी ने कहा कि फोरलेन पर हाईटैक सीसीटीवी कैमरों की मदद से वाहनों पर नजर रखी जाएगी। अभी एक इंटैलीजैंस ट्रैफिक मैनेजमैंट सिस्टम (आईटीएमएस) नागचला में फोरलेन पर और दूसरा सुंदरनगर जड़ोल के पास फोरलेन पर ट्रायल के तौर पर लगाया गया है। आने वाले दिनों में इन्हें सुचारू रूप से शुरू कर चालान काटना आरंभ कर दिए जाएंगे।

चेन बनाकर ठगी करने वालों पर भी कसा जाएगा शिकंजा
एसपी ने कहा कि जिले में चेन बनाकर ठगी करने वालों पर भी पुलिस की नजर रहेगी। पिछले दिनों विदेशी मुद्रा गिरोह का पर्दाफाश और क्रिप्टो करंसी जैसे फ्राॅड के मामले की जांच को आगे बढ़ाया जाएगा। विदेशी मुद्रा गिरोह का पर्दाफाश और क्रिप्टो करंसी ठगी मामलों पर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay