सोलर फैंसिंग का सही काम नहीं करने वाली इन कंपनियों को नोटिस

Saturday, Aug 24, 2019 - 11:13 AM (IST)

शिमला (राक्टा): प्रदेश में सोलर फैंसिंग का काम बेहतर ढंग से न करने वाली 6 कंपनियों को नोटिस जारी किए गए हैं। कृषि मंत्री डा. राम लाल मारकंडा ने एक सवाल के जवाब में यह बात सदन में कही। उन्होंने कहा कि सोलन फैंसिंग किसानों और बागवानों में काफी लोकप्रिय हो रही है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के मैदानी क्षेत्रों में चेन फैंसिंग के लिए 50 फीसदी सब्सीडी दे रही है। यदि किसानों की मांग आती है तो इस पर सब्सीडी को बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। विधायक राकेश पठानिया के सवाल के जवाब में कृषि मंत्री ने यह बात कही।

पठानिया का कहना था कि अभी 90 फीसदी काम लंबित पड़े हैं। उन्होंने जानना चाहा कि प्रदेश में कितनी कंपनियां सोलर फैंसिंग के लिए इन्पेलन की है। कृषि मंत्री ने कहा कि काम छोड़कर भागने वाली कंपनी को पनैल्टी का प्रावधान रखा गया है। साथ ही यदि इन्हें ब्लैक लिस्ट भी किया जा सकता है। कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य के निचले इलाकों में 4 फुट तक चेन फैंसिंग तथा उसके ऊपर सोलन फैंसिंग लगाने का भी प्रावधान किया गया है। चेन फैंसिंग के लिए सरकार ने 50 प्रतिशत सब्सीडी का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने कहा कि यदि चेन फैंसिंग सब्सीडी को बढ़ाने की मांग आती है तो इस पर विचार किया जाएगा। विधायक लखविंद्र राणा का कहना था कि उनके हलके के लोगों का आवेदन के बाद भी काम नहीं हो रहा है। कर्नल इंद्र सिंह के सवाल पर कृषि मंत्री ने कहा कि बंदरों को रोकने के लिए सोलर फैंसिंग कारगर सिद्ध हुई है। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सरकार से चेन फैंसिंग पर सब्सीडी को 80 फीसदी करने की मांग की।
 

kirti