जंगल में लगी आग से 6 ट्रेनें लेट, यात्री परेशान, रेलवे ने की खाने-पीने की व्यवस्था

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 07:35 PM (IST)

सोलन (रवीन्द्र): जिला के धर्मपुर में मंगलवार को जंगलों की आग से कालका-शिमला ट्रैक पर चलने वाली ट्रेनों की रफ्तार रुक गई। इस दौरान शिमला की ओर जा रही छह ट्रेनें लेट हो गईं। जानकारी के अनुसार धर्मपुर में सीआरपीएफ की पहाड़ियों और धर्मपुर-कुमारहट्टी के बीच भड़की जंगल की आग मंगलवार को रेल लाइन तक पहुंच गई। इस वजह से सुबह शिमला की ओर जाने वाली छह ट्रेनों को जगह-जगह रोकना पड़ा। इससे कालका-शिमला एक्सप्रैस ट्रेन करीब साढ़े तीन घंटे लेट हुई। यह ट्रेन सुबह 5:23 पर धर्मपुर पहुंची और 8:52 बजे इसे शिमला के लिए रवाना किया गया।

इसी तरह कालका-शिमला स्पैशल ट्रेन करीब तीन घंटे लेट हुई। शिवालिक एक्सप्रैस ट्रेन करीब दो घंटे, कालका-शिमला एक्सप्रेस ट्रेन 1.45 घंटे, कालका-शिमला स्पैशल 1.57 घंटा और कालका-शिमला हॉलीडे स्पैशल ट्रेन करीब 1.10 घंटा लेट हुई। रेलवे की ओर से यात्रियों के लिए खाने और पानी की व्यवस्था की गई। रेलवे ट्रैक से आग बुझाने के बाद ही ट्रेनों को रवाना किया गया। धर्मपुर के जंगल में देर रात से आग लगी हुई है। इससे पहले भी 17 मई को जाबली में आग के कारण ट्रेनों को रोकना पड़ा था।

नौणी विवि के पर्यावरण विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डा. एस.के. भारद्वाज के अनुसार आने वाले दिनों में भी मौसम साफ रहेगा और तापमान और अधिक बढ़ने की संभावना है। जंगलों की आग ने तापमान को और अधिक बढ़ा दिया है। मंगलवार को सोलन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। इससे दो दिन पहले यह 36 तक पहुंच गया था। आने वाले दिनों में भी तापमान 35 से 36 डिग्री तक रहने की संभावना है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News