Solan: इन खाद्य पदार्थों के सैंपल हुए फेल, विभाग ने जारी किया नोटिस

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2024 - 08:41 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): सोलन में सेब के सिरके, काले अंगूर का जैम व किवी जूस के सैंपल फेल हो गए हैं। खाद्य सुरक्षा विभाग ने प्रदेश के प्रवेश द्वार परवाणू में यह तीनों सैंपल लिए थे जिसे जांच के लिए सीटीएल कंडाघाट व चंडीगढ़ लैब में भेजा गया था। जिसकी रिपोर्ट विभाग को मिल गई है। इसमें तीन सैंपल फेल हो गए हैं। हालांकि जैम व किवी जूस का मिस ब्रांडेड होने के कारण सैंपल फेल हो गया है जबकि एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) की क्वालिटी पर तो कई सवाल खड़े हो गए हैं।

लैब की रिपोर्ट के अनुसार यह मिस ब्रांडेड ही नहीं बल्कि यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी असुरक्षित है। कुल मिलाकर यह गुणवत्ता की दृष्टि से बेहद हानिकारक पाया गया है। यही कारण है कि खाद्य सुरक्षा विभाग ने मैन्युफैक्चरर को नोटिस जारी कर इसका उत्पादन बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यही नहीं बाजार से इसका स्टॉक वापस मांगने को कहा गया है ताकि लोगों को इसके उपयोग से बचाया जा सके।

खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा पिछले दिनों जिला सोलन में सोया चंक्स, टोमेटो ग्रेवी, पनीर के साथ एप्पल साइडर विनेगर, जैम व किवी के कुल 6 सैंपल लिए थे। जिसमें से 3 के सैंपल फेल हो गए हैं। अभी तक जिले के विभिन्न जगहों से काला चना, घीया सब्जी, हींग, ब्लैक साल्ट पाऊडर, वनस्पति घी, पान मसाला, गाय घी, वर्मिसली, घी, चावल, वन पनीर पकौड़ा मेरीनेशन, डोडा बर्फी, सोन पापड़ी, पनीर चीज, चमचम स्वीट, मोती चूर लड्डू, बर्फी, पिस्ता बर्फी, रसगुल्ला, बेसन बर्फी और मलाई बर्फी के सैंपल भरे हैं। इनकी रिपोर्ट आगामी दिनों में विभाग के पास आएगी।

खाद्य सुरक्षा विभाग सोलन के सहायक आयुक्त अरुण चौहान ने कहा कि एप्पल साइडर विगनेर, जैम व किवी के सैंपल हो गए हैं। विनेगर का सैंपल असुरक्षित आया है। जिसका विभाग ने कड़ा संज्ञान लिया है। नोटिस के साथ उत्पादक को उत्पादन बंद करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला भर में 24 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे गए हैं। इनकी रिपोर्ट आगामी दिनों में आ जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News