सामाजिक सगठनों ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल, कहा-नशे के सौदागरों को मिली रही शह

Tuesday, Sep 10, 2019 - 05:07 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): खेतों में लगी बाड़ ही जब फसल को खाने लग जाए तो कोई क्या कर सकता है। यह बात बिलासपुर शहर के परिधि गृह में नगर सुधार समिति के आह्वान पर आयोजित बैठक में शामिल विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने कही। बैठक की अध्यक्षता नगर सुधार समिति के अध्यक्ष दिनेश कुमार ने की। उन्होंने पुलिस कर्मियों पर आरोप लगाया है कि जब नशे के सौदागरों को पकड़ने के लिए समाजसेवी सूचना देते हैं तो पुलिस कर्मियों द्वारा रेड की जाती है लेकिन हैरानी की बात तो यह है कि इस दौरान कुछ पुलिस कर्मी पहले ही नशे के सौदागरों को रेड की सूचना दे देते हैं।

जब पुलिस कर्मियों द्वारा रेड की जाती है तो समाजसेवियों को इससे दूर रखा जाता है। ऐसे भी मामले सामने आए हैं, जिनमें नशे के सौदागर नशीले पदार्थों को टॉयलेट के माध्यम से गटर में बहा देते हैं। बैठक में रोष प्रकट किया गया कि पुलिस के सामने अवैध नशा बेचने के आरोपी ने समिति के प्रधान दिनेश कुमार व मुनीर अख्तर लाली को जान से मारने की धमकी व गालियां दीं लेकिन पुलिस मूकदर्शक बनकर खड़ी रही जोकि सही नहीं है। बैठक में कहा गया कि गत 6 सितम्बर को जब पुलिस ने नशे को पकडऩे के लिए डियारा सैक्टर में छापेमारी की तो इस छापेमारी के दौरान ही आरोपी ने समिति के प्रैस सचिव तनुज सोनी, कार्यकारिणी सदस्य देवेंद्र सिंह सहित अन्य कई लोगों के सामने यह धमकियां दीं।

बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर जिला प्रशासन सहित पुलिस प्रशासन मांग की गई कि इस मामले में उच्च स्तरीय जांच कर आरोपी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए तथा आरोपी के गालियां देते समय जो पुलिस कर्मी मूकदर्शक बनकर खड़े रहे, उन पर विभागीय कार्रवाई की जाए, साथ ही नगर सुधार समिति के पदाधिकारियों को पुलिस सुरक्षा प्रदान की जाए। बैठक में यह भी कहा गया कि समाजसेवा में लगी संस्थाओं के लोगों को यदि ऐसी धमकियां मिल सकती हैं तो आम आदमी की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित होगी।

बैठक में चेतावनी भी दी गई कि यदि नशे के अवैध कारोबार में संलिप्त आरोपियों को पुलिस ने नहीं पकड़ा तो सभी समाजसेवी संस्थाएं मिलकर नशे के अवैध कारोबार के खिलाफ व पुलिस द्वारा इसे रोकने के ढुलमुल रवैये के खिलाफ जनांदोलन खड़ा करेंगी। यह भी निर्णय लिया गया कि शीघ्र ही नशे के खिलाफ एक बड़ी जनजागरण रैली शहर में निकाली जाएगी। इस बैठक में विभिन्न समाजसेवी संगठनों के स्वयसेवियों ने भाग लिया।

Vijay