लाहौल-स्पीति, किन्नौर व कुल्लू में बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश के साथ तूफान ने मचाया कहर

Sunday, Mar 31, 2024 - 12:04 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। प्रदेश में भारी बर्फबारी और बारिश को लेकर जारी ओरैंज अलर्ट सही साबित हुआ है। राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है। वहीं मैदानी इलाकों में बारिश के साथ तूफान ने कहर मचाया। जानकारी के अनुसार जहां लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू में बर्फबारी हुई है, वहीं राजधानी शिमला सहित मैदानी इलाकों में आंधी व बिजली कड़कने के साथ झमाझम बारिश हुई, वहीं कई जगह ओले भी गिरे। सोलन जिले में शुक्रवार रात व शनिवार सुबह चली तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश हुई। जिला के कई हिस्सों में ओलावृष्टि की सूचना है। सोलन विकास खंड की ग्राम पंचायत मशीवर के सेर चिराग गांव में तूफान के कारण घर की छत उड़ गई। तूफान के चलते पुलिस स्टेशन अर्की में कर्मचारियों के कमरों की छत भी उड़ गई।

उधर, नाहन स्थित पुलिस लाइन नाहन के समीप तूफान से विशालकाय पेड़ की चपेट में आए 10 वाहन में से 5 वाहनों को भारी नुक्सान पहुंचा है। राष्ट्रीय उच्च मार्ग कांगड़ा बस स्टैंड के समीप तूफान के कारण एक पेड़ के गिरने से स्कूटी चालक व महिला सवार चपेट में आ गए, जिन्हें स्थानीय लोगों द्वारा निजी अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया। यातायात व विद्युत व्यवस्था कुछ देर के लिए बाधित हो गई। चम्बा जिला के भटियात क्षेत्र में शुक्रवार रात को तेज तूफान व बारिश के कारण गाहर पंचायत में कुलहेतर में एक रिहायशी मकान पर पेड़ गिर गया। इससे मकान को आंशिक नुक्सान हुआ है। बिलासपुर जिले में नगर परिषद घुमारवीं के तहत आने वाले रटेहल में तूफान के चलते एक भारी भरकम पेड़ राजीव मोहम्मद के ग्रीन हाऊस के ऊपर गिर गया। उधर, घुमारवीं की सबसे बड़ी पेयजल योजना के बैक वॉश टैंक की छत तूफान के कारण उड़ गई। 

मौसम में आए इस बदलाव से पहाड़ी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है तो मैदानों में उमस का असर कम हुआ है। पिछले 2-3 दिनों में राज्य के मैदानी हिस्सों का तापमान तेजी से बढ़ रहा था। ऊना, कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर और हमीरपुर जिलों में अधिकतम तापमान के 33 डिग्री पार कर जाने से गर्मी पड़ना शुरू हो गई थी। ऊना में तो पारा 35 डिग्री पहुंच गया था। अब इन जिलों में बादलों के बरसने से मौसम सुहावना हो गया है।

4 अप्रैल तक खराब रहेगा मौसम
मौसम विभाग ने 4 अप्रैल तक बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। विभाग ने रविवार को कई जिलों में बर्फबारी, बारिश और अंधड़ चलने का ओरैंज व यैलो अलर्ट जारी किया है। इस स्थिति में विभाग ने घरों से कम से कम बाहर निकलने की हिदायत दी है। इसी तरह सैलानियों को भी बारिश-बर्फबारी संभावित क्षेत्रों में यात्रा न करने के लिए आगाह किया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay