भरमौर की पहाड़ियों पर हिमपात, पांगी में अलर्ट जारी

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 10:10 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): चम्बा जिला के उपमंडल भरमौर में बारिश तथा ऊंची पहाड़ियों पर हुए हिमपात से इस वर्ष की सर्दियों का आगमन हो गया। भरमौर की मणिमहेश, कुगती पास, चौबिया पास, इंद्रहार पास तथा काली छो पास पर हिमपात हुआ है। इसके कारण समूचे क्षेत्र में ठंड का सिलसिला शुरू हो गया है। लोगों ने सर्दियों के शुरू होने से पहले जलाने की लकड़ी, खाद्य सामग्री आदि का संग्रहण कर लिया है। सर्दियों के चार महीनों के अग्रिम राशन भी लगभग सभी क्षेत्रों के सहकारी सभाओं के डिपुओं में वितरित हो चुका है। सर्दियों के आगमन से पहले भेड़पालक परिवार सहित निचले क्षेत्रों में पलायन कर चुके हैं।
PunjabKesari, Snowfall Image

पांगी में संवेदनशील इलाकों में न जाने की हिदायत

वहीं जनजातीय क्षेत्र पांगी में बर्फबारी होने पर प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए सभी पंचायत प्रधानों को सतर्क कर दिया है। किलाड़ मुख्यालय में 4 इंच तक बर्फबारी हुई है, वहीं ऊपरी क्षेत्रों में 5 से 6 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है। पांगी के साच पास, सुराला भटोरी, चसक भटोरी, हुडान भटोरी सहित ऊंची चोटियों में एक फुट तक बर्फबारी हुई है। बर्फबारी से पूरी पांगी घाटी शीतलहर की चपेट में आ चुकी है। दूसरी ओर इस बर्फबारी के बाद किलाड़-कुल्लू-मनाली मार्ग भी रेई ढांक के समीप बाधित हो गया है। घाटी से बाहर आने का मात्र एक रास्ता जम्मू-कश्मीर बचा हुआ है।
PunjabKesari, People Baking Fire Image

लोगों को नहीं मिला सर्दियों के राशन का कोटा

घाटी में सीजन की दूसरी बर्फबारी हुई है लेकिन अभी तक कई लोगों को सर्दियों के राशन का कोटा नहीं मिला है, ऐसे में प्रशासन पर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि राशन की आपूर्ति को पूरा करने के लिए ग्रामीणों द्वारा आवासीय आयुक्त पांगी को ज्ञापन सौंपा हुआ है। उधर, आवासीय आयुक्त पांगी बलवंत सिंह ने बताया कि पांगी के संवेदनशील इलाकों को देखते हुए क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है। पांगी की 19 पंचायतों के प्रधानों के साथ हुई हाल ही में बैठक में पंचायत स्तर पर एक टीम का गठन किया गया है। बैठक में बर्फबारी के दौरान ग्लेशियर व हिमखंड जैसी परिस्थिति बनती है तो स्थानीय युवाओं द्वारा इस आपदा से निपटने का समाधान निकाला गया है।

बारिश होने से किसानों व बागवानों के चेहरे खिले

जिला में मौसम के बदले मिजाज से जहां लोग ठंड से ठिठुरने को विवश हो गए हैं वहीं बारिश होने से किसानों व बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। किसान लंबे समय से बारिश होने का इंतजार कर रहे थे, लेकिन मौसम की बेरुखी से फसलें सूखने की कगार पर थीं, लेकिन अब बारिश फसलों के लिए संजीवनी सिद्ध हुई है। बीते कई दिनों से क्षेत्र में बारिश नहीं हो रही थी और जमीन में नमी खत्म हो चुकी थी यही वजह थी कि किसानों के खेती संबंधी कार्य लटके पड़े थे। अब किसानों को फिर से फसलों की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद बंधी है।
PunjabKesari, Bus and Passenger Image

ओलावृष्टि से चम्बा-हिमगिरी रूट पर फंसी बस

चम्बा जिले के सलूणी व चुराह में रविवार को जहां ऊपरी चोटियों पर बारिश के साथ-साथ बर्फ के फाहे गिरे तो वहीं क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई। बारिश व ओलावृष्टि के कारण चम्बा-हिमगिरी-सलूणी रूट पर चलने वाली बस फंस गई, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। करीब 3 से 4 इंच तक ओलावृष्टि होने के कारण रूट की निजी बसें फिसलन के खतरे के कारण बगेल से आगे नहीं गईं। इससे सवारियों को पैदल ही अपने गंतव्य की ओर जाना पड़ा। हलूरी-भड़ेला मार्ग पर चलने वाले वाहनों के पहिए भी थमे रहे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News