बारालाचा व रोहतांग दर्रे सहित हिमाचल की चोटियों पर हिमपात, मनाली-लेह मार्ग बंद

Wednesday, Sep 21, 2022 - 08:05 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बारालाचा व रोहतांग दर्रे सहित लाहौल-स्पीति जिले की चोटियों पर बर्फबारी दर्ज की गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बारालाचा और तंगलंगला में ताजा बर्फबारी होने से मनाली-लेह मार्ग को सैलानियों सहित सभी तरह के वाहनों के लिए बंद कर दिया है। मनाली से जाने वाले वाहनों को आगामी आदेशों तक दारचा में रोका जाएगा। वहीं लाहौल-स्पीति प्रशासन मौसम के हालात को देखते हुए सतर्क हो गया है। प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर मनाली-लेह मार्ग को अगले आदेश तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है। वहीं बारालाचा दर्रे सहित जांस्कर व शिंकुला की ओर जाने वाले पर्यटकों को भी दारचा में रोक दिया है। 

वहीं राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में दिन के समय जोरदार बारिश हुई है। आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। प्रदेश के ऊपरी इलाकों में 24 सितम्बर तक बर्फबारी हो सकती है तो वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने 24 सितम्बर तक प्रदेश में भारी बारिश का यैलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं 25 सितम्बर को भी प्रदेश में मौसम खराब रहने के आसार हैं लेकिन बारिश को लेकर व बर्फबारी को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। उधर, बारिश के चलते कुल्लू के मनाली में सोलंग गांव को जोड़ने वाली अस्थायी पुलिया एक बार फिस से बह गई है। ब्यास नदी में आई बाढ़ में देखते ही देखते पुलिया बह गई। पुलिया के बहने से सोलंग गांव का संपर्क कट गया है। 

लाहौल घाटी में ताजा हिमपात और अन्य क्षेत्रों में बारिश के बाद ऊंचे क्षेत्रों के तापमान में अचानक 1 से 4 डिग्री सैल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। शिमला का तापमान 15.3 डिग्री से कम होकर बुधवार को 11.8 डिग्री तक लुढ़क गया है, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। इसी तरह अन्य क्षेत्रों में भी तापमान कम हुआ है। इससे खासकर अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लोगों को अभी से ठंड का एहसास होने लगा है। केलांग का न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री, कल्पा का 11.2 डिग्री, डल्हौजी 15, मनाली 14.2 डिग्री और धर्मशाला का तापमान गिरकर 19.8 डिग्री रह गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay