Weather Report : हिमाचल में 3 फरवरी से बर्फबारी की संभावना

Friday, Jan 29, 2021 - 08:51 PM (IST)

शिमला (हैडली): प्रदेश में दिन के मुकाबले रातें ज्यादा ठंडी हो रही हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान माइनस में पहुंच गया है। ज्यादातर शहरों का पारा शून्य के करीब बना हुआ है। हिमाचल के सभी क्षेत्रों में आगामी 2 फरवरी तक मौसम साफ रहेगा। 3 व 4 फरवरी को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चम्बा और कुल्लू के कुछ क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार हैं जबकि अन्य इलाकों में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक पर्यटन स्थलों शिमला, कुफरी, मनाली व डल्हौजी इत्यादि में फिलहाल बर्फबारी होने के आसार नहीं हैं, ऐसे में इन पर्यटन स्थलों में सैलानियों को बर्फबारी के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

विंटर सीजन में शिमला में एक बार हुई बर्फबारी

विंटर सीजन में राजधानी शिमला में एक बार ही बर्फबारी हुई है। गत 26 दिसम्बर को शिमला में मौसम का पहला हिमपात हुआ था। उसके बाद कुफरी व अन्य ऊंचे स्थलों में तो बर्फबारी हुई लेकिन शिमला में बर्फ नहीं गिरी। शिमला में इस बार क्रिसमस और नववर्ष के उपलक्ष्य पर हिमपात का नजारा देखने को नहीं मिला। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 3 व 4 फरवरी को प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात होने की संभावना है।

4 जिलों का पारा माइनस में पहुंचा

राज्य में साफ मौसम के बावजूद न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। राज्य के 12 में से 4 जिलों का रात का तापमान माइनस में पहुंच गया है जबकि शेष 8 जिलों का तापमान जमावबिंदू के बेहद करीब बना हुआ है। लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग प्रदेश में सबसे ठंडा रहा, जहां वीरवार रात्रि को पारा -10.5 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर जिला के कल्पा में -4.1 डिग्री, कुल्लू जिला के विख्यात पर्यटन स्थल मनाली में -1 डिग्री और सोलन में -0.6 डिग्री रहा है।

भुंतर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री

मौसम विभाग के निदेशक ने कहा कि प्रदेश के अन्य शहरों में भुंतर में न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री, डल्हौली व मंडी में 1 डिग्री, सुंदरनगर में 1.1 डिग्री, कुफरी व पालमपुर में 1.5 डिग्री, ऊना में 1.6 डिग्री, धर्मशाला में 2.2 डिग्री, शिमला में 2.3 डिग्री, चम्बा व कांगड़ा में 2.5 डिग्री, हमीरपुर में 3.1 डिग्री, बिलासपुर में 3.5 डिग्री और नाहन में 7.9 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है।

Vijay