रोहतांग, चम्बा व किन्नौर में हिमपात, 21 मई तक बिगड़े रहेंगे मौसम के मिजाज

Thursday, May 16, 2019 - 09:50 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में मौसम का मिजाज दिन-प्रतिदिन बिगड़ता जा रहा है। वीरवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्का हिमपात हुआ। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार रोहतांग, चम्बा व किन्नौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई, वहीं शिमला, मनाली, कुल्लू व अन्य क्षेत्रों में बारिश भी हुई, जिससे प्रदेश में अधिकतम तापमान में गिरावट जारी है। आने वाले दिनों में प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश के साथ हवाएं चलने की संभावना है, वहीं मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों के अनेक स्थानों में बारिश के साथ गर्जन और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ हिमपात होने की संभावना है।

कड़ाके की ठंड पैदा कर रही मुश्किलें

मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार प्रदेश में मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। 21 मई तक प्रदेश में मौसम खराब रहेगा, वहीं 22 मई को भी प्रदेश के कुछेक क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है, ऐसे में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गर्मी के मौसम में भी कड़ाके की ठंड मुश्किलें पैदा कर रही है। वहीं चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतदान के दिन मौसम खराब होने से सबसे अधिक परेशानी डोडराक्वार, पांगी, व अन्य दूरदराज के क्षेत्रों में परेशानी आती है। लेकिन इससे मतदान प्रक्रिया में अधिक असर नहीं होगा क्योंकि स्थानीय मतदाता वहां के मौसम के अनुरूप कार्य करते हैं। पोलिंग पार्टियां मतदान के दिन यानी 19 मई को इन क्षेत्रों से वापस नहीं लौटेंगी, वे अगले दिन वापस आएंगी।

तापमान पर एक नजर

वीरवार को शिमला, सोलन, रामपुर, मनाली व कुल्लू सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश हुई, जिससे न्यूनतम व अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। शिमला में न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री, सुंदरनगर 32.7, भुंतर 28.5, कल्पा 18.2, धर्मशाला 25.8, ऊना 34.2, नाहन 31.9, केलांग 16.1, पालमपुर 20.5, सोलन 29.0, मनाली 21.0, कांगड़ा 29.7, मंडी 27.7, बिलासपुर 32.8, हमीरपुर 32.4, चम्बा 17.6 तथा डल्हौजी में 12.6 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया।

Vijay