रोहतांग दर्रे में 4 फुट से अधिक हिमपात, लाहौल-स्पीति में लगा ‘प्राकृतिक लॉकडाऊन’

4/22/2021 6:18:42 PM

मनाली (ब्यूरो): जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में मंगलवार रात से जारी बर्फबारी का क्रम तीसरे दिन वीरवार को भी दिनभर जारी रहा। लाहौल के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों दारचा, जिस्पा, योचे, छिका, रारिक, प्यूकर, खंगसर, तिनन, कोकसर, सिस्सू, गोंदला, दालंग, नैनगाहर, गवाड़ी, चौखंग व मायड़ घाटी में 2 से अढ़ाई फुट बर्फ गिर चुकी है। 3 दिन से हो रही बर्फबारी के चलते समस्त जिला में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी से जिला में एक-दूसरे गांव की घाटी का संपर्क कट गया है, जिसे प्राकृतिक लॉकडाऊन कहा जा रहा है। बारालाचा दर्रे सहित रोहतांग, कुंजम व शिंकुला दर्रे में 3 दिन के भीतर 4 फुट से अधिक बर्फबारी हो चुकी है।
PunjabKesari, Snowfall Image

बर्फबारी ने लाहौल-स्पीति जिला के लोगों के साथ-साथ बीआरओ की भी दिक्कत बढ़ा दी है। बीआरओ को मनाली-लेह मार्ग सहित मनाली-रोहतांग-कोकसर मार्ग, ग्राम्फू -समदो मार्ग, तांदी-संसारी मार्ग व दारचा-पदुम मार्ग की बहाली नए सिरे से करनी पड़ेगी। मनाली के पर्यटन स्थल राहनीनाला, मढ़ी, ब्यासनाला, राहला फाल, गुलाबा, कोठी, धुंधी, सोलंगनाला, फातरू, अंजनी महादेव व हामटा में बर्फबारी हो रही है। मनाली के पर्यटन स्थलों में सैलानियों की आमद कम है, लेकिन जो भी छुटपुट सैलानी मनाली आए हैं, वे सोलंगनाला में बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं। वीरवार को भी अटल टनल सैलानियों के लिए बंद रही। सैलानियों ने सोलंगनाला, फातरू व अंजनी महादेव में आसमान से गिर रहे बर्फ  के फाहों का आनंद लिया।

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि मौसम विभाग ने 22 और 23 अप्रैल को कुल्लू जिला में भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी है और यैलो अलर्ट भी जारी किया है। उन्होंने सैलानियों सहित लोगों से आग्रह किया कि ऊपरी पहाड़ों और बर्फीले क्षेत्रों में न जाएं। बर्फबारी में कोहरा, सड़कों पर फिसलन, भू-स्खलन और हिमस्खलन का खतरा बहुत ज्यादा है। उन्होंने बताया कि रक्षा भूभाग अनुसंधान ने भी हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा कि सभी एडवाइजरी का पालन करें और सुरक्षित रहें। बी.आर.ओ. कमांडर कर्नल उमा शंकर ने बताया कि सभी दर्रों में 4 से 5 फुट तक हिमपात हुआ है। उन्होंने कहा कि बी.आर.ओ. मौसम साफ  होते ही सड़कों की बहाली शुरू कर देगा।


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static