मौसम ने फिर की सताने की तैयारी, हिमाचल के इन 5 जिलों में हिमस्खलन का अलर्ट जारी

Sunday, Jan 19, 2020 - 10:07 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बीते शनिवार को ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि होने के बाद शीतलहर का प्रकोप और बढ़ गया है, साथ ही हिमस्खलन का खतरा भी बढ़ा है। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने बर्फबारी को देखते हुए प्रदेश के 5 जिलों में कुल्लू, लाहौल-स्पीति, चम्बा, किन्नौर और शिमला में हिमस्खलन का अलर्ट जारी कर प्रशासन को सतर्क रहने और लोगों से भी घर से बाहर न निकलने की अपील की है। हालांकि रविवार को दिन की शुरूआत खिली धूप के साथ हुई लेकिन शीतलहर भी जारी है।

प्रदेश की राजधानी शिमला सहित 6 शहरों का पारा माइनस में चला गया है। वहीं कई इलाकों का शून्य के करीब है। लाहौल-स्पीति जिला सबसे ठंडा बना हुआ है। जिला मुख्यालय केलांग में रविवार को न्यूनतम तापमान -14.6 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया, ऐसे में केलांग में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। किन्नौर के कल्पा में पारा -8.4 डिग्री और शिमला से सटे कुफरी में -4.6 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह मनाली में न्यूनतम तापमान -4.4, डल्हौजी में - 2.4 और शिमला में -0.6 डिग्री सैल्सियस रहा। राज्य के अन्य शहरों की बात करें तो सोलन में 0.5, सुंदरनगर में 0.9, चम्बा व पालमपुर में 1, धर्मशाला में 2.2, कांगड़ा व मंडी में 3.1, भुंतर में 3.3, हमीरपुर व ऊना में 4.8, बिलासपुर में 5 और नाहन में 7.7 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बता दें कि बीते शनिवार की शाम शिमला सहित कुफरी व ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के बाद कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर, रोहडू व चौपाल में यातायात बंद है। बारिश व बर्फबारी से प्रदेश में करीब 209 सडकें बंद हो गई हैं। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 281 ट्रांसफार्मर बंद होने से कई गांव अंधेरे में डूब गए हैं। 20 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 22 जनवरी तक ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है। इस वजह से प्रदेश में आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट की संभावना है।

Vijay