ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी, शीतलहर से ठिठुरा हिमाचल

Thursday, Dec 27, 2018 - 10:37 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। बुधवार रात से ही प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों मनाली और कल्पा में बर्फबारी होने की सूचना है, जिससे व्हाइट क्रिसमस न होने पर निराश हुए सैलानियों और पर्यटन कारोबारियों को ताजा बर्फबारी से राहत मिली है। कुल्लू और किन्नौर जिला में ताजा बर्फबारी के बाद ऊंची चोटियां बर्फ  से ढक गई हैं, वहीं राजधानी शिमला का तापमान भी माइनस में पहुंच गया है। मौसम विभाग की मानें तो 30 दिसम्बर से 2 जनवरी तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है। नववर्ष पर शिमला, कुफरी, नारकंडा, मनाली और डल्हौजी में बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है।

शिमला का अधिकतम तापमान 8.4 डिग्री सैल्सियस

वीरवार को शिमला का अधिकतम तापमान 8.4 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया, वहीं सुंदरनगर 16.0, भुंतर 15.0, कल्पा 3.5, धर्मशाला 11.4, ऊना 20.2, नाहन 14.1, केलांग 6.0, पालमपुर 13.0, सोलन 14.0, मनाली 9.0, कांगड़ा 17.0, मंडी 18.8, बिलासपुर 15.5, हमीरपुर 16.2, चम्बा 13.5, डल्हौजी 1.9 डिग्री दर्ज किया गया।

किन्नौर जिला में 6 इंच ताजा बर्फबारी

उधर, किन्नौर जिला में बुधवार देर रात हुई ताजा बर्फबारी से संपूर्ण जिला एक बार फिर शीतलहर की चपेट मे आ गया है । बुधवार को हुई इस ताजा बर्फबारी के चलते जिला के कल्पा, छित्कुल, रक्छम व नेसंग सहित कई अन्य ऊंचे क्षेत्रों मे 6 इंच तक ताजा बर्फबारी दर्ज की गई जबकि रिकांगपिओ सहित कई निचले क्षेत्रों में 3 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है। हालांकि जिला के इन ऊंचे क्षेत्रों में तो इससे पूर्व भी बर्फबारी दर्ज की गई है लेकिन जिला के निचले क्षेत्रों मे यह इस सीजन की पहली बर्फबारी है।

पर्यटकों ने की पहाड़ों की रानी की सैर

ठंडक भरे मौसम में पर्यटकों ने वीरवार को पहाड़ों की रानी शिमला की सैर की। बीते कुछ दिनों से पर्यटकों की आवाजाही में वृद्धि हुई है। आगामी दिनों में और अधिक पर्यटक अन्य राज्यों से शिमला पहुंचेंगे। पर्यटकों की आवाजाही बढऩे से शिमला-कालका रेल मार्ग पर होलीडे स्पैशल ट्रेन चलाई जा रही है। वहीं दिल्ली व शिमला के बीच हवाई सेवा भी नियमित रूप से जारी है और काफी संख्या में पर्यटक हवाई सेवा का लाभ उठा रहे हैं और एडवांस बुकिंग का दौर जारी है।

Vijay