देवभूमि में भारी बर्फबारी से कई इलाकों का शेष दुनिया से कटा संपर्क, 377 से ज्यादा सड़कें बंद

Tuesday, Jan 22, 2019 - 02:37 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल के कई इलाकों में मंगलवार को इस साल का सबसे भारी हिमपात दर्ज किया गया। इससे आधे हिमाचल में बिजली व पानी का संकट पैदा हो गया है। शिमला में एक फुट, कुफरी में डेढ़ फुट, नारकंडा व खड़ापत्थरमें सवा 2 फुट, रोहतांग, पांगी व हरिपुरधार मेंं अढ़ाई फुट और डल्हौजी में 2 फुट ताजा बर्फबारी हुई है। प्रदेश में इससे 5 एन.एच. सहित 377 से ज्यादा सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। इस वजह से मंगलवार को 350 से ज्यादा बस रूट प्रभावित हुए हैं। सड़कें अवरुद्ध होने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारी बर्फबारी के कारण बर्फ बहुल इलाकों का शेष दुनिया से संपर्क कट गया है। ऊपरी शिमला समेत चम्बा, मंडी, किन्नौर व लाहौल-स्पीति केज्यादातर इलाकों में मंगलवार को दूध, ब्रैड व पनीर जैसी दैनिक उपभोग की वस्तुएं भी नहीं पहुंच पाईं। बुधवार को भी ज्यादातर इलाकों में इनकी सप्लाई होने की कम ही संभावना है।


जिला कांगड़ा के नड्डी व भागसुनाग में जहां 3 से 4 इंच ते हिमपात हुआ है वहीं धौलाधार पर्वतमालाएं भी बर्फ से लकदक हो गई हैं। ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले इलाकों में हुई अच्छी बारिश किसानों-बागवानों की नकदी फसलों के लिए संजीवनी का काम करेगी। मंडी, बिलासपुर, सोलन, हमीरपुर और कांगड़ा जिला में अच्छी बारिश होने से किसान भी खुश हैं। किसानों-बागवानों के अलावा पर्यटन कारोबारी और सैलानी भी हिमपात से चहक उठे हैं। मैदानी इलाकों में हुई बारिश से खासकर गेंहू की फसल को फायदा होगा। विशेष सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन डी.सी. राणा ने प्रदेशवासियों समेत यहां आने वाले सैलानियों को ऊंचे स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। ऐसे स्थानों पर भारी हिमपात के कारण किसी भी तरह की अनहोनी हो सकती है।

आधे हिमाचल में ब्लैक आऊट

ताजा बर्फबारी के बाद शिमला, कुल्लू, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, चम्बा और मंडी जिला के ऊंचे क्षेत्रों में विद्युत तारों को भारी नुक्सान हुआ है। इससे आधे हिमाचल में बिजली गुल हो गई है। शिमला जिला के कुफरी, फागू, नारकंडा, चियोग, कुमारसैन, शिलारू, खड़ापत्थर व चौपाल के खिड़की के दर्जनों गांव अंधेरे में डूब गए हैं।

27 से साफ होगा मौसम

मौसम विभाग शिमला के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि अधिक ऊंचे क्षेत्रों में मंगलवार रातभर बर्फबारी जारी रहने का पूर्वानुमान है। बुधवार से 26 जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा लेकिन इतनी ज्यादा बर्फबारी व बारिश नहीं होगी। 27 जनवरी से मौसम साफ हो जाएगा।

Ekta