प्रदेश में बर्फबारी का दौर जारी, नेशनल हाइवे सहित कई मार्ग अवरूद्ध

Thursday, Feb 04, 2021 - 11:50 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में बीते 24 घंटे से भारी हिमपात और बारिश का दौर जारी है। बुधवार रात को सूबे के मैदानी इलाकों में जहां झमाझम बारिश हुई है, वहीं शिमला और मनाली सहित ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई है। आलम यह है कि सूबे में तीन नेशनल हाईवे पर यातायात ठप हो गया है। ताजा जानकारी के अनुसार चौपाल और खड़की में 4 इंच और टाउन क्षेत्र में 2 क्षेत्र में 2 इंच तक बर्फबारी हो चुकी है। इसके अलावा रोहड़ू उपमंडल के खड़ा पत्थर, टिक्कर, खदराला, सुंगरी व डोडरा- क्वार में ताजा हिमपात के कारण सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं। फिलहाल शिमला-नारकंडा-रामपुर हाईवे बर्फबारी के चलते बाधित है। वहीं, औट-लूहरी-आनी हाईवे 305 भी जलोड़ी जोत पर भारी हिमपात के चलते बंद है। वहीं, मनाली लेह हाईवे भी मनाली के नेहरू कुंड से आगे बंद हैं। सूबे में करीब 100 से ज्यादा सड़कों पर आवाजाही ठप है। लाहौल घाटी पूरी तरह से सफेद हो गई है। 

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल में 5 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी होगी। इसके बाद मौसम खुलेगा और पारा बढ़ेगा। बुधवार को भी प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश हुई, जिसके चलते तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। पहाड़ों की रानी शिमला में दोपहर बाद बर्फ के फाहे गिरे और कुफरी, नारकंडा समेत ऊपरी शिमला के कई इलाकों में बर्फबारी हुई। राजधानी में रुक-रुक कर हल्की बारिश हुई और हल्की बर्फ भी गिरी। बर्फ के फाहे गिरने से रिज मैदान पर पर्यटकों की खासी भीड़ उमड़ी। पर्यटक मौसम का लुत्फ उठाते देखे गुए. वहीं, मनाली में देर शाम बर्फबारी दर्ज हुई है। मनाली में अटल टनल को फिर से टूरिस्ट के लिए बंद कर दिया गया है। 

विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह का कहना है कि आगामी 48 घंटों में ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में अंधड़े, बिजली गरजने और ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। 5 फरवरी को केवल ऊंचाई वाले इलाकों में ही बारिश और बर्फबारी की संभावना है। अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी से यातायात और बिजली-पानी की सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात करें तो बुधवार को लाहौल-स्पिती के जिला मुख्यालय केलांग में अधिकत तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस रहा. अन्य इलाकों की बात करें तो शिमला में 12.6, कल्पा में 5.0, धर्मशाला में 14.4, ऊना में 21.2, नाहन में 18.9, सोलन में 19.0, मनाली में 9.0, मंडी में 18.2, बिलासपुर में 21.5,हमीरपुर में 21.0,चंबा में 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
 

prashant sharma