हिमाचल में बर्फबारी से 729 ट्रांसफार्मर और 239 सड़कें बंद, 28 जनवरी से फिर बिगड़ेगा मौसम

Wednesday, Jan 25, 2023 - 10:11 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर जारी है। प्रदेश के जिन क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है, वहां जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। प्रदेश में वीरवार और शुक्रवार को मौसम के साफ रहने का अनुमान है जबकि 28 जनवरी से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होने वाला है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 28 और 29 फरवरी को प्रदेश में फिर से बारिश व बर्फबारी के आसार हैं। बारिश व बर्फबारी की संभावनाओं को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से एडवाइजरी जारी कर दी गई है। वहीं प्रदेश में हुए ताजा हिमपात के बाद ठंड का असर बढ़ गया है। प्रदेश के कई क्षेत्रों में तापमान शून्य से नीचे आ गया है।

चम्बा में 533 ट्रांसफार्मर, लाहौल-स्पीति में 139 सड़कें बंद
आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बर्फबारी के कारण प्रदेशभर में 729 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। चम्बा जिले में 533 ट्रांसफार्मर बंद हैं। लाहौल-स्पीति में 117 ट्रांसफार्मर, हमीरपुर में 15, किन्नौर व कांगड़ा में 8-8, शिमला व ऊना में 2-2 और सिरमौर में 44 ट्रांसफार्मर बंद हैं। बिजली बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि कर्मचारी फील्ड में डटे हुए हैं और जल्द से जल्द सभी ट्रांसफार्मर बहाल कर दिए जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश की 239 सड़कें भी बर्फबारी के कारण बाधित हो गई हैं। सड़कें बंद होने के कारण प्रदेश के कई ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संपर्क कट गया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा सड़कें लाहौल-स्पीति जिले में बंद हैं। यहां पर 139 सड़कें बंद हैं। इसके अलावा 53 सड़कें चम्बा, 31 सड़कें कुल्लू, 11 सड़कें शिमला और 3 सड़कें मंडी जिले में बंद हैं। हालांकि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों का कहना है कि इन सड़कों को बहाल करने के लिए मशीनरी और मैनपावर दोनों ही तैनात है, जल्द ही इन सड़कों को बहाल कर दिया जाएगा। प्रदेश में वाटर सप्लाई की भी 29 स्कीमें बंद हैं। इसमें कई जगहों पर लोगों को पीने के पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। चम्बा जिले में ही अकेले 27 वाटर सप्लाई की स्कीमें बंद हैं, जबकि 2 स्कीमें लाहौल-स्पीति जिले में बंद हैं।

भरमौर की ऊंची चोटियों पर 4 फुट तक ताजा हिमपात
बुधवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है, जबकि निचले क्षेत्रों में भी बारिश हो रही है। भारी बर्फबारी के चलते जनजातीय क्षेत्र भरमौर की कई पंचायतों का सड़क संपर्क लगभग कट गया है। भरमौर की ऊंची चोटियों मणिमहेश, डल झील, कुगति दर्रा, ज्यालसु पास, बसोधन पास, इंद्रहार पास तथा चोबिया पास पर लगभग 4 फुट तक ताजा हिमपात हुआ है।  लाहौल-स्पीति के कोकसर में  71 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। कोकसर के अलावा गौंधला में 51, सलूणी में 46, कुकुमसेरी में 32, भरमौर में 30, केलंग में 24, हंसा में 20, कोठी में 20 और सांगला व खदराला में 8 सैंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई। इसके अलावा रोहतांग टॉप में 30 इंच, अटल टनल में 24 इंच, नारकंडा में 1 इंच, खड़ापत्थर में 2 इंच, चांशल में 4 इंच, डोडराक्वार और छितकुल में 3-3 इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। 

कांगड़ा जिला के देहरा में 93 मिलीमीटर बारिश
प्रदेश में बारिश का दौर भी शुरू हुआ है लेकिन यह बारिश कम मानी जा रही है। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश कांगड़ा जिला के देहरा में दर्ज की गई है। देहरा में 93 मिलीमीटर, नगरोटा सूरियां में 90, चम्बा में 73, कांगड़ा में 70, गुलेर में 6, धर्मशाला में 68 मिलीमीटर, नादौन में 58, ऊना में 49, घमरूर में 48, खेड़ी में 49, सुजानपुर टीहरा में 43, पालमपुर में 41, चुवाड़ी में 40, झंडूता में 36, हमीरपुर व अगहर में 29, बैजनाथ में 25, बरठीं में 24, नयनादेवी में 23, भराड़ी में 17 और भोरंज में 16 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay