मौसम ने बदली करवट, हिमाचल के ऊंचे इलाकों में शुरू हुआ हिमपात का दाैर

Thursday, Jan 02, 2020 - 08:27 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया और मौसम ने फिर करवट ले ली है। प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में वीरवार को रुक-रुक कर हिमपात का दौर शुरू हो गया। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चम्बा की पर्वत शृंखलाओं पर बर्फ गिर रही है, वहीं राजधानी शिमला व आसपास के इलाकों में दोपहर बाद बारिश और ओलावृष्टि हुई। वीरवार को सुबह से आसमान पर बादल छाए हुए थे। शाम करीब 5 बजते ही शिमला में ओलावृष्टि शुरू हो गई, वहीं कुफरी में बर्फ के फाहे गिरे।

मैदानी इलाकों में 8 जनवरी तक गरज के साथ होगी बारिश

मौसम के मिजाज को देखते हुए सैलानी राजधानी में बर्फबारी की उम्मीद लगाए हुए हैं। इससे पहले शिमला में बीते 13 दिसम्बर व 15 दिसम्बर को बर्फबारी हुई थी। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आगामी 6 दिन राज्य में बारिश व बर्फ बारी की संभावना जताई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि राज्य के मैदानी इलाकों में 8 जनवरी तक गरज के साथ बारिश और पर्वतीय हिस्सों में बर्फबारी होगी। इससे तापमान में गिरावट आने से ठंड का प्रकोप और अधिक बढ़ जाएगा।

मनाली और कुफरी का माइनस में पारा

राज्य में कड़ाके की ठंड का दौर जारी है, जिसके चलते विख्यात पर्यटन स्थलों में पारा माइनस में चल रहा है। शिमला से सटे पर्यटन स्थल कुफरी में बुधवार की रात तापमान -2.6 डिग्री और मनाली में -1.4 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया, वहीं शिमला व डल्हौजी सहित अधिकतर जगहों पर तापमान जमाव बिंदू के करीब बना हुआ है।

केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थल

लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलांग राज्य में सबसे ठंडा स्थल बना हुआ है, जहां तापमान -11 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सुंदरनगर में 0.1, सोलन में 0.5, भुंतर में 1.2, डल्हौजी व शिमला में 1.7, ऊना में 1.8, चम्बा में 1.9, धर्मशाला में 2.2, पालमपुर में 2.5, हमीरपुर में 2.7, मंडी में 3.1 तथा कांगड़ा में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सैल्सियस रहा।

Vijay