एक तरफ 18 फुट बर्फ के बीच चूड़धार यात्रा तो दूसरी तरफ बर्फ की आंधी, पढ़ें खास खबरें

Tuesday, Mar 05, 2019 - 05:40 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अभिषेक राणा ने एयर सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर बीजेपी पर सीधा हमला बोला है। हमीरपुर के चैरी इलाके के खयूंद गांव की योगा गर्ल का टेलेंट देख कोई हैरान है। समुद्र तल से करीब साढ़े 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्तिथ तीर्थ स्थली चूड़धार में बिछी बर्फबारी 15 से 18 फुट मोटी चादर भी श्रद्धालुओं की आस्था को नही डगमगा सकी। बर्फबारी के बाद जिला किन्नौर में अब बर्फ की आंधी कहर बरपाने लगी है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-  

18 फुट बर्फ के बीच चूड़धार यात्रा पर निकला यह श्रद्धालुओं का जत्था
समुद्र तल से करीब साढ़े 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्तिथ तीर्थ स्थली चूड़धार में बिछी बर्फबारी 15 से 18 फुट मोटी चादर भी श्रद्धालुओं की आस्था को नही डगमगा सकी। शिवरात्रि पर्व को मनाने के लिए खराब मौसम व बर्फबारी के बीच ल्गभग 5 दर्जन से अधिक श्रदालू शिव की पावन धाम चूड़धार पहुंचे। कुछ श्रद्धालु सोमवार सुबह चूड़धार पहुंचे । अधिकतर श्रद्धालु कूपवी व चौपाल क्षेत्र के बताए जा रहे हैं। 45 श्रदालुओ का जत्था सराह के रास्ते चुड़धार पहुंचा। जबकि डेढ़ दर्जन श्रदालु नोहराधार के रास्ते से चूड़धार मंदिर पहुंचे।

10 साल की Yoga Girl के जज्बे को सलाम
हमीरपुर के चैरी इलाके के खयूंद गांव की योगा गर्ल का टेलेंट देख कोई हैरान है। जीहां 10 साल की उम्र में बिना किसी ट्रेनर के आज परिवार के सपोर्ट से निधि डोगरा योगा के करतब में इतनी माहिर हो गई है कि जिसे करना हर किसी के बस की बात नहीं है। निधि डोगरा के टेलेंट को तो आपने देख लिया अब जानते हैं निधि डोगरा के मेहनत भरे सफर के बारे में। निधि डोगरा ने कड़ी मेहनत और रोजाना अभ्यास से योगा में खुद को इस कदर मशगूल कर दिया है कि हर कोई इनके हुनर का कायल हो गया है।

शिमला में शुरू PM मोदी की श्रमयोगी मानधन योजना
पूरे देश में मंगलवार को असंगठित कामगारों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। जिसका 18 से 40 वर्ष की आयु के कामगार फायदा उठा सकते है। योजना के तहत शिमला जिला में 650 कामगार पंजीकृत किए गए हैं। जिसमें 620 कामगारों को श्रम एवं रोजगार विभाग हिमाचल प्रदेश ने कामगार कार्ड भी वितरित कर लिए हैं।शिमला जिला में योजना का शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के छोटे तबके के विकास के लिए योजना की शुरुआत की है।

यहां बर्फ की आंधी ने उड़ाए लोगों के होश
बर्फबारी के बाद जिला किन्नौर में अब बर्फ की आंधी कहर बरपाने लगी है। पहाड़ों से उठी बर्फीली आंधी तूफान की तरह नुक्सान पहुंचा रही है। ऐसा ही दृश्य किन्नौर के रिस्पा गांव के समीप देखने को मिला। एवलांच के पहाड़ के नाले में आने से इसके साथ लगते बाग-बगीचों को भी नुक्सान हुआ है। प्रधान ग्राम पंचायत रिस्पा विनोद नेगी का कहना है कि पहाड़ी से बर्फ की सफेद धूल उड़ती दिखी।

सोलन में उज्ज्वला योजना के तहत 60 महिलाओं को बांटे फ्री गैस कनैक्शन
चुनाव समीप आते ही केंद्र सरकार की योजनाएं लाभार्थियों तक पहुंचे इस प्रयास में लगातार भाजपा कार्य कर रही है। यही कारण है कि वह उज्ज्वला योजना के तहत लगातार ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक पहुंच रही है और उन्हें फ्री गैस का कनैक्शन उपलब्ध करवा कर उनके दिलों में स्थान बना रही है। इसी कड़ी में सोलन में आज उज्ज्वला योजना और गृहिणी सुविधा योजना के तहत नि:शुल्क गैस कनैक्शन बांटे गए। ये कनैक्शन उन महिलाओं को बांटे गए, जिनके घरों में गैस नहीं है और उन्हें खाना बनाने के लिए जंगलों से लकड़ी लाकर चूल्हा जलाना पड़ता था।

अभिषेक राणा ने Airstrike पर घेरी बीजेपी
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अभिषेक राणा ने एयर सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर बीजेपी पर सीधा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सेना सुरक्षा,शहादतों पर सियासत का जो गन्दा खेल मोदी सरकार में शुरू हुआ है। उसकी पोल खुलने से अब देश और दुनियां में भारतीय राजनीति की जमकर फजियत हो रही है। उन्होंने कहा कि सत्ता में बने रहने के लिए कोई पार्टी अपने ही देश के खिलाफ ऐसी गन्दी साजिश कर सकती है कोई सोच भी नहीं सकता है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे समय बीत रहा है ऐसी ऐसी सूचनाएं सामने आ रही है कि अब सरकार की नीयत पर शक नहीं यकीन हो चला है कि मोदी सरकार सिर्फ झूठ फैला कर सत्ता में बने रहना चाहती है।

Mega Investor Meet को लेकर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने
प्रदेश की भाजपा सरकार ने जून के महीने में धर्मशाला में मैगा इन्वैस्टर मीट आयोजित करने का दावा किया है, जिसमें 85 हजार करोड़ रुपए के निवेश का भी सरकार दावा कर रही है। सरकार में उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हिमाचल में निवेशकों को लाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। प्रदेश सरकार ने अलग-अलग शहरों में जाकर निवेशकों से मुलाकात की है और निवेशकों ने भी हिमाचल में हर क्षेत्र में निवेश करने में रुचि दिखाई है। पूर्व की सरकारें भी निवेशकों को बुलाने के लिए इन्वैस्टर मीट आयोजित करती थीं लेकिन कांग्रेस सरकार उस स्तर पर निवेशकों को प्रदेश में लाने में कामयाब नहीं हुई है जिस तरह से भाजपा सरकार लाने जा रही है। पूर्व कांग्रेस सरकार केवल अपने मजे और घूमने-फिरने के लिए इन्वैस्टर मीट करके प्रदेश के खजाने को चपत लगाती थी।

छोटी काशी में शुरू हुआ देव आस्था का महाकुंभ
शिव भूमि और छोटी काशी से नाम से विख्यात मंडी शहर एक बार फिर भक्तिमयी हो गया है। वर्ष में एक बार मनाया जाने वाला मंडी का अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव देवी-देवताओं के आगमन के बाद शुरू हो गया है। प्राचीन काल से चली आ रही शिवरात्रि महोत्सव की परंपरा में आज भी प्राचीन रंग देखने को मिलते हैं। देवी-देवताओं के रथ जब इस महोत्सव में शामिल होने आते हैं तो ऐसा लगता है मानो स्वर्ग धरती पर उतर आया हो।

45 दिन बाद भी नहीं मिला लापता बेटी का सुराग
 
ज्वाली के साथ रखते गांव चननि के उमरदीन की 16 वर्षीय बेटी को उसी के पड़ोसी ने भगाया है। उक्त लड़की कपड़े धोने के लिए गई थी, जिसके बाद से वह लापता है। जिस व्यक्ति ने इस नाबालिग लड़की को अगवा किया है उसका नाम भी उमरदीन है और वह बसों की खरीद-फरोख्त करता है। 28 जनवरी के दिन यह लड़की अपने घर से लापता हो गई थी जिसके बाद मां बाप ने पुलिस स्टेशन में जाकर के एफ.आई.आर. भी दर्ज करवाई लेकिन आज दिन तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।
 

kirti