Weather Update : हिमाचल की चोटियों पर गिरे बर्फ के फाहे, मैदानों में हल्की बारिश

punjabkesari.in Sunday, Jan 29, 2023 - 09:02 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में बारिश व बर्फबारी के ऑरैंज अलर्ट के बीच प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों मे बर्फ के हलके फाहे ही गिरे। वहीं निचले क्षेत्रों में भी बारिश की हलकी बौछारें हुईं। मौसम विभाग की ओर से जारी ऑरैंज अलर्ट के बाद प्रदेश के लोग व पर्यटक उम्मीद कर रहे थे कि प्रदेश में भारी बारिश व बर्फबारी होगी लेकिन रविवार को ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला। 
PunjabKesari

7 जिलों में बर्फबारी का यैलो अलर्ट 
मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल के चम्बा, कुल्लू और किन्नौर के ऊंचे क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है। वहीं शिमला में भी हल्की बूंदाबादी ही हुई, वहीं हिमाचल के 7 जिलों में सोमवार को भी भारी बर्फबारी को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने शिमला, किन्नौर, लाहौल-स्पीति, कुल्लू, चम्बा, मंडी, कांगड़ा और सिरमौर जिला प्रशासन से अपील की है कि पर्यटकों व लोगों को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नहीं जाने दिया जाए। बर्फबारी के कारण यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। 

लाहौल-स्पीति और मनाली में हिमस्खलन का खतरा
मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इससे राज्य में 29 और 30 जनवरी भारी बारिश-बर्फबारी होने की संभावना है। कुल्लू, किन्नौर व लाहौल-स्पीति, चम्बा, कांगड़ा, मंडी, सिरमौर और शिमला के इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है। वहीं लाहौल-स्पीति और मनाली में बर्फबारी के चलते हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है, जिसके चलते जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

राज्य में 164 सड़कें, 96 ट्रांसफार्मर बंद
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 164 सड़कें अभी भी बंद हैं। इन सड़कों के बंद होने के कारण प्रदेश के कई ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सपंर्क अभी भी कटा हुआ है। सबसे ज्यादा सड़कें लाहौल-स्पीति जिला में बंद हैं। यहां पर कुल 137 सड़कें  बंद हैं। इसके अलावा चंबा में 14, कांगड़ा में 2, कुल्लू में 8 और शिमला में 3 सड़कें बंद हैं, वहीं प्रदेश में बिजली के 96 ट्रांसफार्मर अभी तक ठीक नहीं हो पाए हैं। इनके कारण प्रदेश के कई सैंकड़ों गांवों में अंधेरा पसरा हुआ है। सबसे ज्यादा 73 ट्रांसफार्मर चंबा जिला में बंद हैं। इसके अलावा 22 ट्रांसफार्मर कुल्लू और 01 ट्रांसफार्मर लाहौल-स्पीति जिला में बंद है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News