वर्ल्ड स्नेक डे पर स्नेक कैचर माथुर धीमान ने घर से रैस्क्यू किया 6 फुट लंबा सांप

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 04:31 PM (IST)

हमीरपुर (गौरी): हमीरपुर जिले के साथ लगते आलमपुर बस अड्डा के पास कांगड़ा के स्नेक कैचर माथुर धीमान ने 6 फुट लंबा रैट स्नेक रैस्क्यू किया है। उन्होंने सांप को रैस्क्यू करने के बाद सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है। बता दें कि जहरीले सांप का नाम सुनते और उसके देखने मात्र से ही रूह कांपने लगती है। हर कोई इधर-उधर भागने लगता है लेकिन कांगड़ा जिले में रहने वाले माथुर धीमान के लिए सांप एकमात्र खिलौना है। सांपों के साथ खेलना, उनका इलाज करना, लोगों के घरों में घुस आए सांपों को निकालना और सुरक्षित जंगलों में छोड़ना ये तमाम कार्य इस व्यक्ति के दैनिक कार्यों में शुमार है। इसलिए प्रदेश के लोग इस व्यक्ति को अब स्नेक कैचर के नाम से जानने लगे हैं। 

बता दें कि 16 जुलाई को वर्ल्ड स्नेक डे मनाया जाता है। शनिवार देर शाम को वर्ल्ड स्नेक डे पर स्नेक कैचर माथुर धीमान ने आलमपुर बस अड्डे के पास से 6 फुट लंबे रैट स्नेक को रैस्क्यू किया है। जो यहां पर रहने वाले विक्की मेहरा के घर पर छिपा था। रैस्क्यू के दौरान स्नेक कैचर ने बताया कि वर्ल्ड स्नेक डे 16 जुलाई, 1967 से मनाया जा रहा है। पूरे भारत में सांप की लगभग 3000 प्रजातियां हैं। इनमें से मात्र 750 ऐसी प्रजातियां हैं जो जहरीली हैं और अधिकतर प्रजातियां मौत का कारण नहीं बनती हैं। केवल 50 ऐसी प्रजातियां सांपों की है जो मौत का कारण बनती हैं। तमाम बातों की जानकारी उन्होंने रैस्क्यू के दौरान दी। इस दौरान जो सांप उन्होंने रैस्क्यू के दौरान पकड़ा वह बुरी तरह जख्मी हो गया था, जिसके बाद उन्होंने जख्मी सांप को मेडिकल ट्रीटमैंट देने के साथ सुरक्षित जंगल में छोड़ा है। उन्होंने बताया कि जो सांप पकड़ा है यह बिल्कुल भी जहरीला नहीं होता है।

उन्होंने अपने संदेश में कहा कि पर्यावरण को बचाना है तो जीव-जंतु, पेड़-पौधे इन सभी को बचाना होगा। उन्होंने अब तक हजारों सांप पकड़े हैं और सौभाग्य से हर सांप को बचाकर उन्होंने सुरक्षित जंगलों में छोड़ा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बरसात के मौसम में यह प्रजाति ज्यादा घूमने लगती है, इसलिए अपना बचाव करें, अगर कहीं आपको सांप दिखे तो घबराने की बजाय मुझे से संपर्क करें। खुद भी सुरक्षित रहें और इस प्रजाति को भी सुरक्षित रखें।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News