EC की परमिशन के बाद सरकारी स्कूलों के छात्रों को Smart Uniform मिलना शुरू

Friday, May 03, 2019 - 08:17 PM (IST)

शिमला: चुनाव आयोग की अनुमति के बाद शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट वर्दी देना शुरू कर दिया है। इस दौरान छात्रों को वर्दी के 2-2 सैट दिए जा रहे हैं। हालांकि अभी प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने पहली से 5वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कूलों में स्मार्ट वर्दी देना शुरू कर दिया है, जबकि मई के दूसरे सप्ताह में छठी से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए वर्दी आंबटन शुरू किया जाएगा। इस दौरान साढ़े आठ लाख छात्रों को स्मार्ट वर्दी दी जाएगी।

पहली से दसवीं कक्षा तक छात्रों को वर्दी सिलाई के लिए मिलेगा पैसा

पहली से दसवीं कक्षा तक छात्रों को वर्दी सिलाई के लिए अलग से पैसा दिया जाएगा। छात्रों को एक सैट की सिलाई के लिए 100 रुपए दिए जाएंगे। 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को वर्दी की सिलाई के लिए पैसा नहींं दिया जाएगा। गौर हो कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए लगभग 49 करोड़ की वर्दी की खरीद की है। सरकार ने 2 साल के लिए वर्दी की ये खरीद की है।

2 साल बाद छात्रों को मिलेगी नि:शुल्क वर्दी

इस दौरान छात्रों को 2 साल बाद नि:शुल्क वर्दी मिलेगी। बीते वर्ष सरकार वर्दी की टैंडर प्रक्रिया में ही उलझी रही। हालांकि इस दौरान कंपनी का भी चयन कर लिया गया था लेकिन बाद में कंपनी को सप्लाई ऑर्डर नहीं दिया गया। प्रदेश सरकार की लापरवाही के कारण बीते वर्ष छात्रों को नि:शुल्क वर्दी नहीं मिल पाई थी। इसके बाद सरकार ने इस वर्ष नए सिरे सेे वर्दी के  लिए टैंडर किए। इस बार सरकार ने वर्दी के रंगों में बदलाव किया। छात्राओं के रैड चैक व छात्राओं के लिए ग्रीन चैक का चयन किया गया है।

Vijay