प्रदेश के 10661 स्कूलों में शुरू होगी स्मार्टशाला, बच्चे इस आसान तरीके से सीखेंगे इंग्लिश

Friday, Oct 11, 2019 - 03:32 PM (IST)

शिमला (प्रीति) : प्रदेश के 10661 स्कूलों में स्मार्टशाला शुरू की जा रही है। इसके लिए संपर्क संस्था द्वारा प्रदेश के सभी 129 ब्लॉकों में इंग्लिश किट पहुंचा दी गई है। अब इन ब्लॉकों से ये किट स्कूलों तक पहुंचाई जाएगी, जिसके बाद स्कूलों में बच्चे इस इंग्लिश किट से इंग्लिश सिखेंगे। इससे पूर्व एस.एस.ए और संपर्क संस्था हर स्कूल से एक शिक्षक को इसके लिए ट्रेंड करेंगे। शिक्षकों को ये ट्रेनिंग प्रत्येक ब्लॉक में दी जाएगी।

बतां दे कि इस दौरान 10661 शिक्षकों को इस किट से बच्चों को कैसे पढ़ाना है, सिखाया जाएगा। यह संपर्क स्मार्टशाला अंग्रेजी और गणित विषयों में सीखने में आने वाली बाधाओं को दूर करने व पाठशालाओं में लर्निंग आऊटकम को बेहतर बनाने में भी सहायक होगी। इस दौरान मास्टर टे्रनर्ज शिक्षकों को ये ट्रेनिंग देगी। इसके बाद ये शिक्षक स्कूलों में जाकर दूसरे शिक्षक को ट्रेंड करेंगे। हालांकि अभी इसमें बच्चों को अंग्रेजी ही सिखाई जाएगी।

इंगलिश किट में होंगे ऑडियो रिकॉर्डर, बच्चे सुन कर सीख सकेंगे शब्द

इस इंग्लिश किट में ऑडियो रिकॉर्डर होंगे, जिसे सुन कर बच्चे इंग्लिश के शब्द सीख पाएंगे। इसमें बच्चों के लिए 112 लैसन होंगे। बच्चा हर दिन एक नया लैसन सिख सकेगा। ये ऑडियो किट पहली से पांचवी कक्षा के बच्चों के लिए होगी। बच्चे इसे सुनेंगे और इससे शब्दों के उच्चारण सिखेंगे। संस्था इंग्लिश के बाद बच्चों को गणित सिखाएगी।

Edited By

Simpy Khanna