हिमालच में कोरोना के 9 नए मामले, शिमला का कॉफी हाउस सील

Saturday, Jul 18, 2020 - 06:56 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश में शनिवार को एक बार फिर कोरोना के 9 नए मामले आए हैं। वहीं दूसरी ओर शिमला के इंडियन कॉफी हाउस को भी प्रशासन ने सील कर दिया है। कॉफी हाउस का एक कर्मचारी दिल्ली से यहां आया था। इस व्यक्ति ने यहां आने के संबंध में किसी भी तरह की कोई अनुमति नहीं ली थी। यदि यह व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो प्रशासन की मुश्किलें बढ़ सकती है। हालांकि प्रशासन ने अब उस कर्मचारी को क्वारंटाइन किया है। 

हिमालच प्रदेश में शनिवार को एक साथ 9 मामले सामने आए हैं। इनमें मंडी जिले के सराज में बिहार निवासी कोरोना पॉजिटिव निकला है। संक्रमित एक सप्ताह पहले सराज के च्यूनी गांव पहुंचा था। उधर, कांगड़ा जिले में चार पॉजिटिव केस आए हैं। थुरल के नौण के नौ जुलाई को चंडीगढ़ से लौटी महिला, उसकी मां और भाई पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमितों को कोविड केयर सेंटर बैजनाथ और धर्मशाला शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं 13 जुलाई को छत्तीसगढ़ से लौटे हरोट जयसिंहपुर का अर्धसैनिक बल का जवान भी पॉजिटिव पाया गया है। हमीरपुर जिले में दिल का ऑपरेशन करवाकर चंडीगढ़ से लौटा 69 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। संक्रमित उपमंडल बड़सर के तहत पंगा का रहने वाला है। सीएमओ हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने मामले की पुष्टि की है। 

वहीं दूसरी शिमला के इंडियन कॉफी हाउस का भी प्रशासन ने सील कर दिया है। दिल्ली से कॉफी हाउस का एक कर्मचारी शिमला पहुंच गया था। बताया जा रहा है कि उसके पास किसी प्रकार की अनुमति नहीं थी और न ही प्रशासन को इसकी भनक लग सकी है। कर्मचारी के यहां पहुंचने के बाद जब शिमला के कॉफी हाउस के कर्मचारियों ने इसकी सूचना प्रशासन को दी तब प्रशासन ने उस कर्मचारी को क्वांरटाइन किया है। प्रश्न यह खड़ा होता है कि दिल्ली से एक व्यक्ति शिमला तक पहुंच गया और इस दौरान उससे किसी प्रकार की कोई पूछताछ नहीं हुई और न ही उससे अनुमति के संबंध में कोई सवाल किया गया और न ही किसी बॉडर्र पर उसकी चेकिंग की गई। उक्त कर्मचारी का अब सैंपल लिया जाएगा और यदि उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है तो प्रशासन के लिए मुष्किल बढ़ जाएगी। हालांकि फिलहाल प्रशासन ने कॉफी हाउस का सील कर दिया है और सेनेटाइज किया है। इनके अलावा शिमला में दो और एक कुल्लू में भी पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। शिमला में जो मामले सामने आए हैं, उनमें एक वृद्ध है जिनको बीमारी के चलते हमीरपुर से रैफर किया गया था। यहां जब उनका टेस्ट लिया गया तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं कुल्लू और शिमला एक अन्य मामला मजदूर तबके से हैं। ये दोनों ही सेब का काम करने के लिए कश्मीर से आए थे। 

Edited By

prashant sharma