बागवानों से ठगी मामला : SIT ने 3 आढ़तियों को भेजे Notice

Thursday, Aug 08, 2019 - 11:28 PM (IST)

शिमला: बागवानों की खून-पसीने की कमाई हड़पने वाले दिल्ली, चंडीगढ़ और शिमला के 3 आढ़तियों को एस.आई.टी. ने नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए शिमला तलब किया है। जांच एजैंसी ने स्पष्ट किया है कि यदि संबंधित आढ़ती 13 अगस्त को जांच प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं तो उनकी गिरफ्तारियां भी की जा सकती हैं। एस.आई.टी. के इस कड़े रवैये से बागवानों के साथ ठगी करने वाले अन्य आढ़तियों की भी धुकधुकी बढ़ गई है। वीरवार को ये नोटिस जारी किए गए हैं। बता दें कि कुछ दिन पूर्व भी एस.आई.टी. ने 29 आढ़तियों को नोटिस जारी किया था।

एस.आई.टी. को मुंबई से जुड़े 2 लदानियों की तलाश

सूत्रों की मानें तो मुंबई से जुड़े 2 लदानियों की एस.आई.टी. को तलाश है। जब भी जांच टीम उनकी धरपकड़ को जाती है तो वे अंडरग्राऊंड हो जाते हैं। ऐसे में आरोपियों की धरपकड़ को लेकर जांच एजैंसी अब नई रणनीति के तहत काम रही है ताकि बागवानों को उनकी राशि वापस दिलवाई जा सके। प्रदेश में बीते कई वर्षों से बागवानों से ठगी किए जाने के मामले सामने आते रहे हैं। ऐसे में जब इस मुद्दे ने तूल पकड़ा तो पूरे मामलों की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन किया गया। ए.एस.पी. सी.आई.डी. वीरेंद्र कालिया ने 3 आढ़तियों को नोटिस जारी किए जाने की पुष्टि की है।

ठगी करने वालों की लंबी फेहरिस्त

एस.आई.टी. के पास राज्य के बागवानों से की गई ठगी की एक लंबी फेहरिस्त है। ऐसे में जांच एजैंसी ने सभी शिकायतों के आधार पर अपनी जांच तेज कर दी है। कुछ मामलों के तहत जांच एजैंसी आढ़तियों से बागवानों को उनकी हड़पी हुई राशि दिलवाने में भी सफल रही है।

3 की हो चुकी गिरफ्तारी

बागवानों से ठगी किए जाने के मामले में एस.आई.टी. 3 आढ़तियों को गिरफ्तार कर चुकी है। सूचना के अनुसार विभिन्न न्यायालयों द्वारा करीब 30 कमीशन एजैंटों को दोषी करार दिया गया है। प्रदेश सरकार ने भी आढ़तियों को बीते 31 मार्च तक बागवानों के पैसे जमा करने के लिए अल्टीमेटम जारी किया था लेकिन ऐसा न करने वालों के खिलाफ अब नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।

Vijay