29 आढ़तियों को SIT का नोटिस, बेंगलुरु के आढ़ती से शिमला में हुई लंबी पूछताछ

Thursday, Aug 01, 2019 - 09:47 PM (IST)

शिमला: बागवानों के खून-पसीने की कमाई हड़पने वाले 29 आढ़तियों को एस.आई.टी. ने नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया है, ऐसे में यदि संबंधित आढ़ती जांच प्रक्रिया में शामिल नहीं होते हैं तो एस.आई.टी. आगामी कार्रवाई अमल में लाते हुए उनकी गिरफ्तारी भी कर सकती है। सूचना के अनुसार जिन 29 आढ़तियों को नोटिस जारी किए गए हैं, उनमें 25 के करीब हिमाचल से संबंध रखते हैं जबकि अन्य बाहरी राज्य से हैं। इसके साथ ही वीरवार को एस.आई.टी. ने बेंगलुरु के एक आढ़ती से शिमला में लंबी पूछताछ की। कुछ दिन पहले ही आढ़ती को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए तलब किया गया था।

एस.आई.टी. को मुंबई से जुड़े 2 लदानियों की तलाश

सूत्रों की मानें तो मुंबई से जुड़े 2 लदानियों की एस.आई.टी. को तलाश है। जब भी जांच टीम उनकी धरपकड़ को जाती है तो वे अंडरग्राऊंड हो जाते हैं, ऐसे में आरोपियों की धरपकड़ को लेकर जांच एजैंसी अब नई रणनीति के तहत काम कर रही है ताकि बागवानों को उनकी राशि वापस दिलवाई जा सके। प्रदेश में बीते कई वर्षों से बागवानों से ठगी किए जाने के मामले सामने आते रहे हैं। ऐसे में जब इस मुद्दे ने तूल पकड़ा तो पूरे मामलों की जांच के लिए एस.आई.टी. का गठन किया गया।

ठगी करने वालों की फेहरिस्त लंबी

एस.आई.टी. के पास राज्य के बागवानों से की गई ठगी की एक लंबी फेहरिस्त है। ऐसे में जांच एजैंसी ने सभी शिकायतों के आधार पर अपनी जांच तेज कर दी है। कुछ मामलों के तहत जांच एजैंसी आढ़तियों से बागवानों को उनकी हड़पी हुई राशि दिलवाने में भी सफल रही है।

...नहीं तो होगी गिरफ्तारी

एस.आई.टी. के समक्ष जांच दायरे में चल रहे जिन आढ़तियों ने बागवानों की राशि वापस देने की बात मानी है यदि वे तय समय पर राशि नहीं लौटाते हैं तो उनकी गिरफ्तारी तय है। सूचना के अनुसार बीते कुछ दिनों के दौरान कई आढ़ती बागवानों की हड़पी हुई राशि देने की बात जांच प्रक्रिया के दौरान कह चुके हैं।

Vijay