Sirmour: सूखी ठंड से खांसी, बुखार और वायरल की चपेट में लोग, अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 05:32 PM (IST)

नाहन, (चंद्र) : लंबे अरसे से बारिश न होने के कारण शुष्क ठंड के चलते लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मैडीकल कालेज नाहन समेत जिले के अन्य अस्पतालों में कुछ दिन से मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। इनमें खांसी, जुकाम, बुखार, छाती दर्द व गला दर्द आदि बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ी है। मैडीकल कालेज नाहन की कुल ओ.पी.डी. में से 40 फीसदी मरीज इन बीमारियों के इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।

यही स्थिति सिविल अस्पताल पांवटा साहिब, शिलाई, ददाहू, राजगढ़ और सराहां अस्पताल की भी है। सुबह से ही अस्पताल में इलाज के लिए मरीजों की लाइनें लगनी शुरू हो जाती हैं। पर्ची बनाने के लिए लंबी कतारें लगी रहती हैं। गौरतलब है कि मैडीकल कालेज नाहन में रोजाना 1 हजार से 1200 मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं।

पहले इनमें से खांसी, जुकाम, बुखार, छाती दर्द, गला दर्द आदि बीमारियों के 25 फीसदी ही मरीज होते थे, लेकिन बीते एक सप्ताह से इन मरीजों की संख्या 40 फीसदी तक पहुंच गई है। इनमें अधिकतर बूढ़े, बच्चे व महिलाएं शामिल हैं। सी.एम.ओ. डा. अजय पाठक ने बताया कि जिला के अस्पतालों में खांसी, बुखार और वायरल के मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

इसका मुख्य कारण बारिश न होने से बढ़ रही सुखी ठंड है। सुबह और शाम को ठंड और दिन में धूप के चलते लोग सर्द-गर्म की चपेट में आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को अस्पतालों में उपचार के साथ-साथ अपनी सेहत को लेकर उचित परामर्श भी दिया जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News