उत्तरी भारत की सबसे कठिनतम श्रीखंड कैलाश यात्रा शुरू, श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना

Monday, Jul 15, 2019 - 07:42 PM (IST)

आनी/कुल्लू (शिव/दिलीप): उत्तरी भारत की सबसे कठिनतम श्रीखंड कैलाश यात्रा प्रशासन द्वारा सोमवार को विधिवत पूजा-अर्चना के साथ शुरू कर दी गई। क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक किशोरीलाल सागर ने बतौर मुख्यातिथि विधिवत पूजा-अर्चना के साथ बेस कैम्प सिंहगाड से पहले दिन श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को चिकित्सीय जांच के बाद हरी झंडी दिखाकर श्रीखंड की ओर रवाना किया। विधायक ने इस मौके पर क्षेत्र के लोगों को इस धार्मिक यात्रा की बधाई दी और कहा कि आनी व सराज क्षेत्र के लिए यह बड़े गौरव की बात है कि यहां की छोटी काशी निरमंड में उत्तरी भारत की सबसे कठिनतम श्रीखंड कैलाश धार्मिक यात्रा पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस यात्रा को श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट के अधीन लाकर इसे प्रशासन के बेहतर प्रबंध और देखरेख में शुरू किया है।

आनी विधानसभा क्षेत्र में धार्मिक स्थलों की कोई कमी नहीं

उन्होंने कहा कि आनी विधानसभा क्षेत्र में धार्मिक स्थलों की कोई कमी नहीं है। इन स्थलों को धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए इसके प्रारूप को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा गया है। श्रीखंड यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं और भक्तों के लिए सरकार द्वारा प्रशासन के माध्यम से बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। विधायक ने कहा कि श्रीखंड कैलाश यात्रा के मार्ग में आने वाले पढ़ाव सिंहगाड, बराठीनाला, थाचडु, कालीघाटी, भीमतलाई, कुनशा, भीमडवारी, पार्वतीबाग, नैन सरोवर, भीमवही सहित श्रीखंड महोदव दर्शन करने का पूरा विवरण भी श्रद्धालुओं को स्मारिका के माध्यम से दिया जा रहा है।

200 श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को यात्रा पर भेजा

वहीं श्रीखंड यात्रा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष एवं एस.डी.एम. आनी चेत सिंह ने बताया कि यात्रा के बेस कैम्प सिंहगाड में सोमवार को विधिवत पूजा-अर्चना के साथ श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए 200 श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा श्रीखंड महादेव यात्रा के लिए सिंहगाड में मैडीकल चैकअप, पंजीकरण, सहायता, सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। बेस कैम्प सिंहगाड में सभी यात्रियों को पंजीकरण करना अनिवार्य किया गया है। श्रीखंड महादेव यात्रा में हर पड़ाव पर चिकित्सकों की टीम, रैस्क्यू टीम, हिमाचल पुलिस जवान, होमगार्ड सहित स्थानीय सेवामंडल संगठन सेवा में कार्यरत है। उन्होंने बताया कि श्रीखंड यात्रा को लेकर इस बार भारी बर्फबारी के बावजूद भी श्रद्धालुओं में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस अवसर पर तहसीलदार नीरजा शर्मा, नायब तहसीलदार निथर प्रदीप, एल.आर. ठाकुर, अशोक ठाकुर, पप्पी बिष्ट, योमा ठाकुर, निशा ठाकुर, संदेव ठाकुर, चवित्र ठाकुर, सोहन बंसल, संतोष बंसल, भागचंद कायथ, टीकम राम, ओम प्रकाश, कुमत राम, जय पाल, पूर्ण ठाकुर, यशपाल, रमेश जोशी, अमर सिंह, सेवा राम, गोवर्धन ठाकुर तथा श्रीखंड सेवा मंडल के अध्यक्ष गोविंद प्रसाद शर्मा व गुरदयाल आदि उपस्थित रहे।

Vijay