Himachal: एसएमसी शिक्षकों को झटका, 2800 पदों में नहीं मिलेगा एलडीआर कोटा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 06:12 PM (IST)

शिमला(प्रीति): हिमाचल प्रदेश राज्य चयन आयोग से भरे जाने वाले शिक्षकों के 2800 पदों में एसएमसी शिक्षकों को एलडीआर कोटा नहीं मिलेगा। सरकार के इस फैसले से स्कूलों में कार्यरत 2400 से ज्यादा एसएमसी शिक्षकों को झटका लगा है। शिक्षकों को उम्मीद थी कि आने वाले दिनों में होने वाली इस भर्ती में सरकार उन्हें मौका देगी। इस भर्ती में उन्हें 5 प्रतिशत कोटा दिया जाएगा लेकिन इस बार इन शिक्षकों को इसमें शामिल नहीं किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इसके बाद होने वाली सीधी भर्ती में सरकार इन शिक्षकों को एलडीआर कोटा देगी। ऐसे में एसएमसी शिक्षकों को अभी इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

नियमितीकरण के लिए करना पड़ सकता है लंबा इंतजार
गौर हो कि एलडीआर परीक्षा पास करने के बाद एसएमसी शिक्षकों को अनुबंध पर लाया जाएगा। इसके बाद अनुबंध कार्यकाल पूरा करने पर यह शिक्षक नियमित हो पाएंगे। हालांकि नियमितीकरण के लिए एसएमसी शिक्षकों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग इन दिनों टीजीटी, जेबीटी भर्ती नियमों में संशोधन कर रहा है। इस दौरान एसएमसी के लिए भी नए आरएंड पी रूल्ज बनाए गए हैं। विभाग ने संबंधित फाइल सरकार को मंजूरी के लिए भेज दी है।

शैक्षणिक योग्यता पूरी करने वालों को मिलेगी प्राथमिकता
इस दौरान वही एसएमसी शिक्षक अनुबंध पर आएंगे, जो शैक्षणिक योग्यता पूरी करेंगे। शिक्षकों का बी.एड. और टैट पास होना अनिवार्य होगा। हालांकि इस दौरान विभाग एनसीटीई के नियमों को भी खंगाल रहा है। सूत्रों की मानें तो एलडीआर परीक्षा के लिए वरिष्ठता के आधार पर एसएमसी शिक्षकों का चयन होगा। विभाग स्तर पर भी यह परीक्षा ली जा सकती है। ऐसा भी विचार चल रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News