Himachal News: जीरो इनरोलमैंट वाले 99 स्कूल होंगे बंद, कैबिनेट को भेजा जाएगा मामला

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 09:58 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार जीरो इनरोलमैंट वाले 99 प्राथमिक स्कूलों को बंद कर सकती है। इसके अलावा 4 से कम छात्र संख्या वाले 750 स्कूलों को मर्ज किया जा सकता है। हालांकि विभाग कैबिनेट में अप्रूवल के लिए यह मामला भेजेगा। इस दौरान 5 या इससे ज्यादा छात्र संख्या वाले स्कूलों को नहीं छेड़ा जाएगा। इस दौरान यदि छात्रों को स्कूल दूर पड़ रहा है तो विभाग की ओर से छात्रों को स्कूल टैक्सी मुहैया करवाई जा सकती है। बताया जा रहा है कि पहले चरण में सरकार 3 किलोमीटर से कम स्कूलों को मर्ज कर सकती है। उसके बाद ही सरकार ने स्कूलों में जेबीटी को तैनाती देने का फैसला लिया है।

मामले पर शनिवार को शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अध्यक्षता में विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस बैठक में कम इनरोलमैंट वाले स्कूलों की रिपोर्ट बैठक में रखी। इस दौरान 99 प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं जहां जीरो इनरोलमैंट है। ऐसे में सरकार इन स्कूलों को बंद कर सकती है। उसके बाद 3 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बंद किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद विभाग स्कूलों को मर्ज करने की प्रक्रिया शुरू करेगा। हालांकि यह मामला अंतिम मंजूरी के लिए कैबिनेट को भेजा जाएगा।

मुख्याध्यापक, प्रधानाचार्य व सीएचटी को छात्रों की कक्षा लेने के निर्देश
इस दौरान शिक्षा विभाग ने मुख्याध्यापक, प्रधानाचार्य व सीएचटी को स्कूलों में प्रशासनिक कार्य छोड़कर छात्रों की एक घंटे की कक्षा लेने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में अब स्कूलों में मुख्याध्यापक, प्रधानाचार्य व सीएचटी को छात्रों की कक्षा लेनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News