कैदियों के बनाए निर्मित उत्पादों के मुरीद हुए शिमलावासी (Watch Video)

Wednesday, May 08, 2019 - 04:15 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के जीवन स्तर में सुधार करने और समाज से जोड़ने के मकसद से जेल विभाग ने एक अलग मुहिम शुरू की है। सजा काट रहे कैदियों के अन्दर उनकी कला को तराश कर उसे उजागर करने के लिए हिमाचल प्रदेश कारागार विभाग लगातार काम कर रहा है ताकि सजा पूरी होने के बाद बंदी समाज में खुद को असहज ना महसूस करें।


शिमला केे गेेयटी थिएटर में कैदियों द्वारा निर्मित उत्पादों की दो दिवसीय प्रदर्शनी लगाई गई है जिसको शिमला के लोग खूब पसंद कर रहे है। पुलिस अधीक्षक जेल रंजना चौहान ने बताया कि कैदियों द्वारा जेल के अन्दर बनाये गए हैंडलूम, फर्नीचर और खाद्य उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री लगाई है। जिसमें जिला एवं मुक्त कारागार चम्बा, जिला एवं मुक्त कारागार धर्मशाला, आदर्श केंद्रीय कारागार नाहन, आदर्श केंद्रीय कारागार कंडा जेलों में रह रहे कैदियों द्वारा बनाएं गए उत्पाद प्रदर्शनी में लगाए गए है।


प्रदर्शनी का मकसद सजायाफ्ता बंदियों को रोजगार देना है ताकि वे अपने परिवार को जेल में रहकर भी पाल सके और सजा पूरी होने पर अपने आप को समाज में फिर से पुनर्स्थापित कर सके।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश की जेलों में सजा काट रहे कैदियों को रोजगार और सुधार के लिए कई तरह के कार्यक्रम शुरू किए गए हैं जिससे कैदी सजा के दौरान भी अपने परिवार का पेट पाल रहे हैं और खुद को समाज से जुड़ा हूं भी महसूस कर रहे है।

Ekta