शिमला को जल्द मिलेंगी नई 20 छोटी इलैक्ट्रिक बसें

Sunday, Jun 09, 2019 - 10:21 AM (IST)

शिमला (राजेश): राजधानी शिमला को जल्द नई 20 छोटी इलैक्ट्रिक बसें मिलेंगी। ये बसें भी शिमला शहर में मौजूदा समय में चल रही इलैक्ट्रिक बसों की तर्ज पर चलेंगी। आचार संहिता के चलते शिमला में बसों के आने का प्रोसैस रुक गया था। ऐसे में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने छोटी इलैक्ट्रिक बसों को लाने का कार्य फिर से शुरू कर दिया है। अधिकारियों के अनुसार जुलाई माह के पहले सप्ताह में शिमला में ये बसें आना शुरू हो जाएंगी और 15 अगस्त से पहले शिमला पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया। 

छोटी इलैक्ट्रिक बसों का शहर में बहुत ही बड़ा महत्व रहेगा। ये बसें बिल्कुल ही प्रदूषण रहित होंगी और शहर में मौजूदा समय में दौड़ रही पुरानी डीजल बसों से रिप्लेस होंगी। इससे शहर में होने वाले प्रदूषण में कमी आएगी। शिमला में 20 इलैक्ट्रिक बसें पहुंचने के बाद शहर में कुल इलैक्ट्रिक बसें 50 हो जाएंगी, जिसमें 30 बसें बड़ी और 20 छोटी इलैक्ट्रिक बसें, जिसमें 20 से 22 सीटें होंगी।

पुरानी बसों की जगह भी होंगी रिप्लेस

शहर में आए दिन कहीं न कहीं ये पुरानी बसें खराब हो रही हैं, जिससे हर जगह जाम लग रहा है और लोगों को परेशानी रही है। ऐसे में निगम प्लान बना रहा है कि इन नई बसों के आने के बाद शहर में दौडऩे वाली पुरानी बसों के साथ इन्हें रिप्लेस किया जाए, ताकि ये बिना रुके और खराब हुए शहर में दौड़ें और शहर में जाम की स्थिति पैदा न हो और यातायात सुचारू रूप से चलता रहे। पिछले दिनों शहर में एक ही दिन में 3 बसें खराब हो गई थीं। 

Ekta