शिमला में पहले लिया जाएगा किराया फिर जाएगी Taxi

Friday, Jun 21, 2019 - 05:04 PM (IST)

शिमला (राजेश): राजधानी शिमला में घूमने आने वाले पर्यटकों व अन्य लोगों को टैक्सी लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा और न टैक्सी किराए को लेकर पर्यटकों को टैक्सी चालकों से तोल-मोल करना होगा। परिवहन विभाग शिमला शहर में प्री-पेड टैक्सी सेवा शुरू करने जा रहा है। इसमें व्यक्ति पहले सरकार द्वारा निर्धारित टैक्सी का किराया देगा और उसके बाद आसानी से टैक्सी ले जाएगा। इसमें न तो किराए को लेकर टैक्सी चालक को परेशानी होगी और यात्री भी बिना परेशानी से शिमला घूम सकेंगे। परिवहन विभाग ने शिमला में हर साल बढ़ते पर्यटकों की सुविधा के लिए यह प्री-पेड टैक्सी शुरू की है। 

शहर में प्री-पेड टैक्सी के लिए विभागीय अधिकारियों की तैयारी जोरों पर है। इसके लिए शिमला आर.टी.ओ. द्वारा शिमला टैक्सी यूनियन और शिमला की ही ज्वाइंट एक्शन कमेटी के साथ बैठक हो चुकी है और प्री-पेड टैक्सी चलाने पर विचार-विमर्श भी हो चुका है। शहर में चलने वाली इन प्री-टैक्सी को लेकर सरकार द्वारा ही जगह चिन्हित की जाएगी, वहीं विभिन्न क्षेत्रों के लिए टैक्सी किराया निर्धारित किया जाएगा जो पहले पर्यटकों व अन्य आने-जाने वाले लोगों को पहले अदा करना होगा। अधिकारियों के अनुसार जल्द ही टैक्सी शिमला में शुरू होगी।

2-3 जगह पर होंगे टूरिस्ट डैस्टीनेशन प्वाइंट

शहर में प्री-पेड टैक्सी सेवा शुरू करने के लिए विभाग ने कमेटियां भी गठित की हैं। यह कमेटियां शहर में 2-3 जगह पर टूरिस्ट डैस्टीनेशन प्वाइंट तैयार करेंगी, जहां पर एक ऑफिस, वेटिंग रूम, बाथरूम, टॉयलेट और 4-5 गाडिय़ों को खड़ी होने की जगह होगी। वहां से टूरिस्ट प्री-पेड टैक्सी ले सकेंगे, वहीं अन्य स्थानों पर भी बूथ बनाए जाएंगे जहां पर प्री-पेड टैक्सी लोग बुक करवा सकेंगे। इसमें सबसे पहले एयरपोर्ट, आई.एस.बी.टी, टूरिस्ट सैंटर, रेलवे स्टेशन व मालरोड पर बूथ स्थापित किए जाएंगे जहां पर प्री-पेड टैक्सी की बुकिंग होगी।

मोबाइल एप भी लांच करेगा विभाग

प्री-पेड टैक्सी सुविधा के लिए विभाग एक मोबाइल एप भी लांच करेगा, जिसमें कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन एयर टिकट, बस टिकट और टे्रन टिकट की तरह ऑनलाइन टैक्सी भी बुक करवा सकेगा। उसे प्री पेड टैक्सी के लिए बूथ या विभाग द्वारा स्थापित काऊंटर पर नहीं जाना होगा और मोबाइल से ही टैक्सी बुक हो जाएगी।

Ekta