पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तीन दिन रहेगा यैलो अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 09:22 PM (IST)

शिमला (संतोष): प्रदेश में लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाले हैं। बैक टू बैक इन पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने से प्रदेश में कल से तीन दिनों का आंधी, बिजली गिरने, ओलावृष्टि सहित वर्षा व बर्फबारी होने के आसार हैं। मंगलवार रात्रि से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जबकि 5 अप्रैल को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ मौसम पर असर डालेगा, जिससे 3, 4 व 5 अप्रैल को कुछ स्थानों पर वर्षा व हिमपात होने का अंदेशा बना हुआ है। सोमवार को राजधानी शिमला सहित अधिकांश हिस्सों में धूप खिलने से तापमान में बढ़ौतरी हुई है, लेकिन पिछले 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में वर्षा हुई है। कोठी में 16, कसोल में 15, कुफरी में 13, भुंतर व कंडाघाट में 10-10, कोटखाई में 6, बजौरा में 5, सांगला में 4, सोलन, सेओबाग व शिलारू में 3-3, राजगढ़ व बरठीं में 2-2 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है।

एक ही दिन में 71 सड़कें व 170 ट्रांसफार्मर किए दुरुस्त
धूप खिलने के बाद प्रदेश में 71 सड़कों व 170 बिजली ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त बनाया गया है। राज्य में सोमवार सुबह तक 265 सड़कें व 340 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प पड़े हुए थे, लेकिन विभागीय मशीनरी व लेबर ने इसमें से सड़कों व बिजली ट्रांसफार्मरों को दुरुस्त बना दिया है। अब प्रदेश में 3 एन.एच., 194 सड़कें और 170 बिजली ट्रांसफार्मर ही बंद पड़े हुए हैं।

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से होगी वर्षा व बर्फबारी
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के वैज्ञानिक संदीप शर्मा के अनुसार आगामी चार दिनों में हिमाचल में बैक टू बैक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं, जिससे बुधवार से प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बारिश पर बर्फबारी की संभावना है। वहीं प्रदेश के निचले इलाकों और मध्यवर्ती इलाकों में भी इस दौरान बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है। 7 अप्रैल से मौसम के साफ होने की संभावनाएं हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News