आधा शिमला पानी के लिए प्यासा, नगर निगम के दावे फेल

Monday, Mar 27, 2017 - 10:53 AM (IST)

शिमला (विकास शर्मा): हिल क्वीन शिमला में पेयजल संकट दूर करने के सारे दावे फेल होते दिख रहे हैं। रविवार को नगर निगम प्रशासन ने सभी वार्डों में नोडल ऑफिसर तैनात करने की घोषणा की थी। कहा गया था कि पानी न आए तो लोग नोडल अफसरों को शिकायत करें लेकिन सोमवार सुबह पानी के लिए परेशान लोगों ने जब बताए गए नंबरों पर फोन घुमाया तो किसी ने फोन ही नहीं उठाया। 


लोग पानी की किल्लत का सामना कर रहे
बताया जा रहा है कि आधे से ज्यादा शिमला में लोग पानी की किल्लत का सामना कर रहे हैं। लोगों का आरोप है कि अफसर फोन नहीं उठा रहे हैं ऐसे में अब पानी के लिए टैंकरों से कैसे मंगाएं। रविवार को हुई बैठक में पानी का जिम्मा अफसरों को सौंपा गया था। नगर निगम आयुक्त पंकज राय की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में की-मैनों को आदेश दिए गए थे कि वो पानी की रिपोर्ट रोजाना उन अधिकारियों को दें। 


कंपनी को एक महीने के भीतर लगाने होंगे मीटर 
1 अप्रैल से शिमला में निगम पानी के नए ऑटोमैटिक वाटर रीडिंग मीटर लगाने की प्रक्रिया को शुरू कर देगा। प्रशासन ने कंपनी को टैंडर अवार्ड कर दिया है। उनका कहना है कि सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं जिसके लिए 30 हजार नए ए.एम.आर. मीटर खरीद लिए गए हैं। कंपनी को एक महीने यानी अप्रैल अंत तक इस प्रक्रिया को पूरा करने के आदेश दिए हैं ताकि मई से रीडिंग प्रक्रिया को शुरू किया जा सके। खास बात यह है कि निगम शहर में मीटर फ्री में लगाएगा, जिसके बाद इसकी मुरम्मत करने की जिम्मेदारी खुद उपभोक्ताओं की होगी। यहां पानी के कमर्शियल व घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या करीबन 30 हजार से अधिक है। सैहब कर्मचारियों को प्रति मीटर रीडिंग पर अढ़ाई रुपए निगम प्रदान करेगा।