एच.पी.यू. ने 20 तक बढ़ाई विभिन्न कोर्सिज में प्रवेश लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि

Monday, May 15, 2023 - 07:11 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने विभिन्न स्नातकोत्तर स्तर के कोॢसज में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। अब उम्मीदवार 20 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। कई विद्यार्थी अभी भी प्रवेश परीक्षा मेंं बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाए हैं, ऐसे में इन विद्याॢथयों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन करने के लिए अतिरिक्त समय दिया है। सोमवार को हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने इस संंबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

  यहां बता दें कि इस बार भी एच.पी.यू. शिमला ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत एच.पी.यू. शिमला और एस.पी.यू. मंडी के 21 कोर्सिज की संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह कॉमन एंटैं्रस टैस्ट एम.एससी. फिजिक्स, बॉटनी, जूलॉजी, कैमिस्ट्री, गणित, पर्यावरण विज्ञान, एम.ए. भूगोल, अंग्रेजी, हिन्दी, अर्थशास्त्र, लोक प्रशासन, राजनीतिक विज्ञान, इतिहास, एम.सी.ए., एम.कॉम., एम.एड., एम.टी.टी.एम., बी.एच.एम. एलएल.बी., एम.बी.ए. और बी.एड. कोर्सिज के लिए होगा। पूर्व में एच.पी.यू. ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि 12 मई रखी थी, लेकिन अब यह तिथि 20 मई तक बढ़ाई गई है।

इससे पूर्व अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने एच.पी.यू. शिमला और एस.पी.यू. मंडी की प्रवेश परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की है। इस मांग को लेकर सोमवार को विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. बी.के. शिवराम को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से विद्यार्थी परिषद ने यह भी मांग की थी कि प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म भरने की अंतिम तिथि खत्म हो चुकी है और प्रदेश के कई विद्यार्थी इन प्रवेश परीक्षाओं के फॉर्म भरने के लिए पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं। इसके बाद विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि आगे बढ़ाई। विद्यार्थी परिषद के विश्वविद्यालय इकाई मंत्री इंद्र सेन नेगी का कहना था कि प्रदेश की भौगोलिक स्थिति ऐसी है कि दुर्गम क्षेत्रों में इंटरनैट की समस्या रहती है जिस कारण से प्रदेश के छात्रों के समक्ष ऐसी समस्याएं आ रही हैं।

 

Content Writer

Kuldeep