2,500 छात्राओं के लिए गणित फाऊंडेशन कार्यक्रम शुरू, 4 महीने तक दी जाएगी नि:शुल्क कोचिंग

Monday, Jan 09, 2023 - 06:39 PM (IST)

शिमला (प्रीति): सरकारी स्कूलों की 2,500 छात्राओं के लिए सोमवार को गणित फाऊंडेशन कार्यक्रम लांच कर दिया गया है। यह कार्यक्रम उच्च शिक्षा निदेशालय में लांच किया गया। इसमें शिक्षा विभाग के अलावा अवंती फैलो के पदाधिकारी शामिल रहे। जिले के उपनिदेशक भी इस कार्यक्रम में ऑनलाइन जुड़े। अवंती फैलो ने शिक्षा विभाग के सहयोग से यह कार्यक्रम शुरू किया है। इसके तहत छात्राओं को 4 महीने तक गणित विषय की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। इससे पूर्व अवंती फैलो ने 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए नीट और जे.ई.ई. की कोचिंग शुरू की है। इसमें 1,200 छात्र कोचिंग ले रहे हैं। 11वीं कक्षा की चयन परीक्षा के रिजल्ट में सामने आया है कि 33 प्रतिशत छात्राओं ने जे.ई.ई. की परीक्षा पास की है।

इसी को देखते हुए 10वीं की छात्राओं को गणित विषय पढ़ाया जा रहा है। कार्यक्रम का लक्ष्य 11वीं के लिए अगली चयन परीक्षा में छात्राओं की चयन दर को 33 से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करना है। इस दौरान सप्ताह में 3 दिन ये क्लासिज शुरू की जाएंगी, जो ऑनलाइन होंगी। इस दौरान विंटर वैकेशन स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। ऐसे में इन स्कूलों की छात्राएं आसानी से यह ऑनलाइन कक्षाएं लगा सकेंगी। यह ऑनलाइन क्लासिज शाम साढ़े 5 से साढ़े 9 बजे तक चलेंगी।

12 जनवरी से पहले छात्र जे.ई.ई. के लिए करें आवेदन
जो विद्यार्थी इस दौरान जे.ई.ई. के पेपर की तैयारी कर चुके हैं या कर रहे हैं, उन्हें विभाग ने 12 जनवरी से पहले इसके लिए पंजीकरण फार्म भरने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान स्कूलों के शिक्षकों को विद्यार्थियों का स्वयं पंजीकरण करवाने को कहा गया है, ताकि कोई पात्र विद्यार्थी यह परीक्षा देने से वंचित न रह जाए। इसके साथ ही इस दौरान 12वीं कक्षा में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के लिए साप्ताहिक परामर्श सत्र भी लगाए जाएंगे। इनमें उन्हें तनाव से दूर रहने के टिप्स दिए जाएंगे।

Content Writer

Kuldeep