प्रदेश के काॅलेजों में अवकाश शुरू, यूजी अंतिम वर्ष का मूल्यांकन पूरा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 05:46 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के सभी काॅलेजों में मंगलवार से 25 दिन का अवकाश शुरू हो गया है। अब यह काॅलेज 13 जुलाई को खुलेंगे। इस दौरान यूजी अंतिम वर्ष का मूल्यांकन कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। हालांकि अभी प्रथम व द्वितीय वर्ष का मूल्यांकन कार्य जारी है, ऐसे में जिन शिक्षकों की इन कार्यों में ड्यूटी लगी है, उन्हें अवकाश के दौरान काॅलेज में मूल्यांकन के लिए आना पड़ेगा। बताया जा रहा है कि उक्त कक्षाओं का मूल्यांकन कार्य भी जल्द ही कर लिया जाएगा। इसके बाद इनके रिजल्ट घोषित होंगे। सूत्रों की मानें तो स्नातक अंतिम वर्ष का परिणाम 30 जून तक घोषित करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि छात्र समय पर पीजी डिग्री कोर्सिज में दाखिला ले सकें।

हालांकि शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 में सभी यूजी कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित करने की अवधि 31 जुलाई तय की है, लेकिन यदि उक्त कक्षाओं का मूल्यांकन कार्य जल्द पूरा होता है तो इससे पहले ही इन कक्षाओं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जा सकता है। विभाग की ओर से जारी शैड्यूल के मुताबिक उक्त शैक्षणिक सत्र में रि-वैल्यूएशन का रिजल्ट 7 सितम्बर और सप्लीमैंटरी परीक्षाएं सितम्बर में होंगी, जबकि इसका रिजल्ट अक्तूबर में घोषित होगा। गौर हो कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में उक्त कक्षाओं के रिजल्ट घोषित करने की अवधि 30 जून तय की गई है।

प्रदेश में 85,495 छात्रों ने दी परीक्षा
प्रदेश में स्नातक स्तर की प्रथम, द्वितीय और अंतिम वर्ष की परीक्षा 85,495 छात्रों ने दी है। बीते अप्रैल से मई महीने तक ये परीक्षाएं करवाई गई थीं, जिनका अब मूल्यांकन कार्य जारी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News