फिर बर्फबारी, मैदानों में बारिश के साथ ओलावृष्टि, फसलें प्रभावित

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 09:23 PM (IST)

शिमला/मंडी: हिमाचल में मार्च के महीने में एक बार फिर ठंड लौट आई है। मौसम विभाग के यैलो अलर्ट के चलते प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी का दौर जारी है। वहीं मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि व बारिश हो रही है। प्रदेश के कई शहरों में 5 दिन पहले के मुकाबले तापमान में 8 से 10 डिग्री सैल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को किन्नौर, लाहौल-स्पीति सहित रोहतांग, बारालाचा, कुंजुम दर्रा, हामटा सहित कुफरी, नारकंडा सहित ऊपरी शिमला में कई क्षेत्रों में बर्फबारी दर्ज की गई। वहीं प्रदेश के कई क्षेत्रों में दिनभर बारिश का दौर जारी रहा। राजधानी शिमला में सुबह से ही मौसम खराब रहा। वहीं दिन भर अंधेरा छाया रहा। जिला कांगड़ा में धौलाधार की पहाडिय़ां एक बार फिर से बर्फ की चादर से सफेद हो गई हैं।

नारकंडा व हाटू पीक में बर्फ  के फ ाहे गिरने शुरू हुए व शाम तक बर्फबारी का दौर जारी रहा, वहीं निचले क्षेत्रों कोटगढ़, कुमारसैन, बड़ागांव में सोमवार को जमकर बारिश हुई। डल्हौजी क्षेत्र में डायनकुंड की पहाडिय़ों पर फिर से हल्का हिमपात हो गया है। सोमवार को यहां 2 से 3 इंच तक बर्फबारी दर्ज की गई है। जिला मुख्यालय ऊना सूखा तो कई क्षेत्रों में आज भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है। बद्दी में भी फसलें बिछ गई हैं। हरोली विधानसभा क्षेत्र के तहत नगनोली व आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण यहां गेहंू की फसल जमीन पर बिछ गई है। कुफ री, फ ागू, चियोग, भाइला, नारकंडा और चायल के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई। इससे सेब, चैरी समेत स्टोन फ्रूट और मटर व फूल गोभी की फ सल को काफी नुक्सान हुआ है।

पिछले 24 घंटे के दौरान सिरमौर के राजगढ़ में सबसे अधिक 80 एम.एम. बारिश दर्ज की गई। इसी तरह चवाड़ी में 31, अर्की 34, शिलारू में 15, कोटखाई में 12, कोठी 12, मनाली मेंं 11, भोरंज 10, ठियोग 10, डल्हौजी 10, बैजनाथ 9, टिंडर 9, रोहड़ू 7, शिमला 6, सोलन 6, सलूणी 6, मशोबरा 6, जुब्बल 6 और कुमारसैन में 5 एम.एम. बारिश दर्ज की गई।

23 व 24 को फिर बारिश व तूफान का यैलो अलर्ट
मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश मेंं 21 व 22 मार्च को प्रदेश में जहां बारिश का दौर जारी रहेगा। वहीं  23 व 24 को फिर से बारिश व तूफान को लेकर विभाग ने यैलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 23 व 24 को यैलो अलर्ट जारी किया है।

भरपूर आएगा दाना : बागवानी विश्वविद्यालय
 डा. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी वि.वि. के अनुसार यह बारिश सभी फसलों के लिए अच्छी है। जिन फसलों की पैदावार रुक गई थी, उनमें भी दाने लगने की उम्मीद है। जिन फसलों में दाना बन रहा है उसमें भी बारिश से दाना भरपूर आएगा।

आसमानी बिजली गिरने से अध्यापिका घायल, स्कूल के दर्जनों उपकरण जले
मंडी जिले के भंगरोटू में 2 बजकर 10 मिनट पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में एक पेड़ पर आसमानी बिजली गिरने से विद्यालय के लगभग आधा दर्जन कम्प्यूटर व अन्य विद्युत उपकरण जल गए। इसके अलावा आसपास के घरों में चल रहे लगभग दर्जन भर टी.वी., फ्रिज व अन्य उपकरण भी इस आसमानी बिजली के कारण जल गए। गनीमत यह रही कि इसके कारण किसी भी प्रकार का जानी नुक्सान नहीं हुआ। परीक्षा के चलते सभी विद्यार्थी हादसे से पूर्व ही वहां से जा चुके थे। स्कूल के आई.टी. रूम में बैठी आई.टी. अध्यापिका गीता देवी इस मौके पर हुए जोरदार धमाके के कारण बेहोश हो गईं जिन्हें नेरचौक मैडीकल कालेज में उपचार के पश्चात स्वस्थ घोषित किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News