स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मिलेगी वर्दी

Monday, Jan 31, 2022 - 10:55 PM (IST)

शिमला (प्रीति): सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को फरवरी के दूसरे सप्ताह तक नि::शुल्क वर्दी दे दी जाएगी। शिक्षा विभाग ने सभी जिला उपनिदेशकों को पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को वर्दी के आबंटन के निर्देश जारी कर दिए हैं। इस दौरान विद्यार्थियों को वर्दी के 2-2 सैट दिए जाएंगे। जानकारी के मुताबिक जिलों को पहले वर्दी के सैंपल भेजे गए थे लेकिन अब जिलों क ो वर्दी के सैटों की सप्लाई भेजी जा रही है। ऐसे में अब उम्मीद है कि स्कूलों में विद्यार्थियों को जल्द ही वर्दी मिलेगी। इससे पूर्व प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जिलों को पहली से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों क ो वर्दी की सिलाई के लिए बजट जारी कर दिया था।

इसके तहत विद्यार्थियों को 200 रुपए सिलाई के लिए दिए जाएंगे। विभाग की ओर से सभी जिला उपनिदेशकों को विद्यार्थियों के खाते में वर्दी की सिलाई के लिए 200 रुपए जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग की मानें तो बीते सप्ताह जिलों को इस संबंध में बजट जारी कर दिया गया था। उक्त राशि जारी करने के बाद विभाग ने संबंधित अधिकारियों को छात्र-छात्राओं का स्कूल, खंड व जिला स्तर पर पूरा रिकॉर्ड रखने को कहा है। इसके साथ ही इस बजट का उपयोगिता प्रमाण पत्र भी संबंधित कार्यालयों को समय पर भेजने को कहा है। इसके साथ उच्च शिक्षा विभाग ने मामले पर जिलों से कार्यान्वयन रिपोर्ट भी मांगी है।

बढ़ाई जाए वैरीफिकेशन की तारीख, विभाग ने एन.आई.सी. दिल्ली को लिखा पत्र
शिक्षा विभाग ने दिल्ली एन.आई.सी. को पत्र लिखकर उनसे विभिन्न स्कॉलरशिप स्कीमों की वैरीफिकेशन तिथि को बढ़ाने का आग्रह किया है। विभाग ने मामले में स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा है कि इस समय नैशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर सैंकड़ों स्कॉलरशिप फार्म वैरीफिकेशन के लिए पैंडिंग पड़े हैं, ऐसे में विभाग ने इनकी वैरीफिकेशन के लिए अतिरिक्त समय मांगा है, ताकि पात्र विद्यार्थी इससे वंचित न रह सकें।

Content Writer

Kuldeep