स्कूलों में आज से शुरू होंगे दाखिले

Sunday, Apr 04, 2021 - 07:47 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के स्कूलों में आज यानी 5 अप्रैल से विद्यार्थियों के दाखिले शुरू कर दिए जाएंगे। ऐसे में विद्यार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से दाखिला करवा सकते हैं। इस दौरान स्कूलों में शिक्षक और गैर-शिक्षक स्टाफ  ड्यूटी पर तैनात रहेगा। सरकार द्वारा शिक्षकों को 4 अप्रैल तक छुट्टियां दी गई थीं। 5 अप्रैल से सभी शिक्षक स्कूलों में अपनी सेवाएं देंगे। इस दौरान 5 से 10 अप्रैल तक दाखिले किए जाएंगे।

हालांकि अभी प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल बंद हैं, ऐसे में कक्षाएं लगाने को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। विभाग की मानें तो 15 अप्रैल तक स्कूलों में दाखिले ही करवाए जाएंगे। उसके बाद भी यदि स्कूल बंद रहते हैं तो विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं ली जाएंगी। बता दें कि शिक्षा विभाग ने बीते वर्ष भी विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं ली थीं, ऐसे में शिक्षा विभाग के पास पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों के ऑनलाइन लैसन तैयार हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग के पास स्टडी पोर्टल भी उपलब्ध है, जहां से विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

स्कूलों को अपने वैब पेज बनाने के निर्देश
इस दौरान शिक्षा विभाग में स्कूलों को अपने वैब पेज बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि इसके माध्यम से विद्यार्थियों के ऑनलाइन दाखिले लिए जा सकें। हालांकि प्रदेश के ऐसे कई स्कूल हैं, जिनके अपने वैब पेज हैं। इन स्कूलों ने बीते वर्ष ऑनलाइन दाखिले के लिए ये पेज तैयार किए थे। इनके जरिए विद्यार्थियों  को ऑनलाइन ङ्क्षलक भेजा जाता है। ऐसे में जिन स्कूलों के अपने वैब पेज नहीं हैं, अब उन स्कूलों को अपने वैब पेज तैयार करने होंगे।

मामले पर कल होगी बैठक
वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पोर्टमोर के प्रधानाचार्य नरेंद्र सूद का कहना है कि 5 अप्रैल को मामले पर बैठक बुलाई जाएगी। इसमें विद्यार्थियों के दाखिले लेने को लेकर शिक्षकों से चर्चा होगी। बैठक में शिक्षकों के जो सुझाव आएंगे, उन्हीं के मुताबिक विद्यार्थियों के दाखिले लिए जाएंगे। इस दौरान व्हाट्सएप से भी विद्यार्थियों के दाखिले लिए जा सकते हैं। इसके अलावा अभिभावकों को भी स्कूल बुलाया जा सकता है।

Content Writer

Kuldeep