स्कूलों में पहुंचा 100 फीसदी शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ

punjabkesari.in Monday, Oct 12, 2020 - 11:15 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के स्कूलों में सोमवार से 100 फीसदी शिक्षक और गैर शिक्षक स्टाफ लौट आया है। इस दौरान स्कूलों में कोविड-19 के  बचाव को लेकर पूरी सावधानियां बरती गईं। स्कूलों के मुख्य गेट पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई। इसके बाद माइक्रो प्लान बनाने के लिए स्कूलों में कमेटियों का गठन किया गया। ये कमेटियां माइक्रो प्लान के लिए अपने सुझाव देंगी। जिन स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा में विद्यार्थियों की संख्या अधिक है, उन स्कूलों में सिटिंग प्लान तैयार करने में शिक्षकों को खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इसके तहत हर स्कूल में देखा जाएगा कि वहां कितने बच्चे पढ़ रहे हैं और कितने कमरे हैं। कितने विद्यार्थियोंं को शारीरिक दूरी का ख्याल रखते हुए बुलाया जा सकता है।

ये कमेटियां विद्यार्थियों की संख्या और कमरों के हिसाब से माइक्रो प्लान बनाकर 17 अक्तूबर तक शिक्षा उपनिदेशकों को भेजेंगी। इसके साथ ही स्कूलों में शिक्षक 15 से 17 अक्तूबर तक होने वाली ई-पी.टी.एम. की तैयारी करेंगे। ई-पी.टी.एम. में अभिभावकों के साथ फस्र्ट टर्म परीक्षाओं के परिणाम सांझा किए जाएंगे। अक्तूबर में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। हालांकि विद्यार्थियों के स्कूलों में नियमित आने के फैसले के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने 15 अक्तूबर के बाद शिक्षण संस्थान खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा है। हिमाचल में कैबिनेट बैठक में अभी यह फैसला लिया जाना है। फिलहाल सरकार ने केंद्र की एस.ओ.पी. को लागू करते हुए सोमवार से सौ फीसदी शिक्षकों और गैर शिक्षकों को बुलाने का फैसला लिया था।

राज्य चुनाव आयोग ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर शीतकालीन स्कूलों की परीक्षाओं का शैड्यूल पंचायत के चुनावों की तिथि को देखकर तैयार करने को कहा है ताकि दिसम्बर या जनवरी में होने वाली परीक्षाओं की तिथि चुनावों की तिथि से क्लैश न हो। बता दें कि दिसम्बर या जनवरी माह में प्रदेश में पंचायतों के चुनाव होना तय है, ऐसे में स्कूलों में ही ये चुनाव करवाए जाते हैं। इसके लिए शिक्षकों की ड्यूटी भी लगाई जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News