सड़क की घटिया क्वालिटी पर कार्रवाई के फरमान से तिलमिलाए कनिष्ठ अभियंता

Monday, Aug 12, 2019 - 05:03 PM (IST)

शिमला, (देवेंद्र): सड़क की घटिया क्वालिटी पर कार्रवाई करने के फरमान से पी.डब्ल्यू.डी. के कनिष्ठ अभियंता (जे.ई.) तिलमिला उठे हैं। जे.ई. ने पी.डब्ल्यू.डी. विभाग से सी.सी.एस. रूल्स के तहत कार्रवाई करने के आदेश जल्द वापस लेने की मांग की है। ऐसा न होने पर कनिष्ठ अभियंताओं ने सड़कों पर उतरकर आर-पार की लड़ाई लडऩे की चेतावनी दी है। कनिष्ठ अभियंता संघ का दावा है कि लेबर कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक के सभी केसों के लिए जे.ई. को ही दौडऩा पड़ता है। इसी तरह किसी भी काम का एस्टीमेट तैयार करने व उसे मंजूर करवाने, फोरैस्ट केस बनाने जैसे काम कनिष्ठ अभियंता को ही करने पड़ते हैं। इन सब कामों में व्यस्त होने की वजह से कनिष्ठ अभियंता कई बार अपने अनुभाग में कई-कई दिनों तक नहीं लौट पाता है।

पी.डब्ल्यू.डी. के इंजीनियर इन आदेशों को मानने के लिए तैयार नहीं हैं


 लिहाजा प्रत्येक काम की गुणवत्ता की रोजाना मानीटरिंग करना संभव नहीं है, जबकि पी.डब्ल्यू.डी. ने बीते सप्ताह ही किसी भी सड़क का घटिया काम पाए जाने की सूरत में कनिष्ठ अभियंताओं पर कार्रवाई करने के फरमान जारी किए हैं। पी.डब्ल्यू.डी. के इंजीनियर इन आदेशों को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। कनिष्ठ अभियंताओं का दावा है कि कुछ समय पहले तक पी.डब्ल्यू.डी. में सभी केस क्लैरिकल स्टाफ लड़ता था, लेकिन बीते कुछ सालों से यह काम कनिष्ठ अभियंताओं से करवाया जा रहा है। इस वजह से इंजीनियर इन सब कामों में उलझे हुए हैं।

कार्य निरीक्षकों के खाली पद जल्द भरे जाएं: अमरेट


हिमाचल कनिष्ठ अभियंता संघ के अध्यक्ष पे्रम अमरेट ने बताया कि प्रदेशभर में कार्य निरीक्षकों के काफी पद खाली पड़े हैं। कनिष्ठ अभियंताओं की गैर-मौजूदगी में कार्य निरीक्षक विभिन्न निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांच सकते हैं, लेकिन ज्यादातर पद खाली होने की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है। उन्होंने पी.डब्ल्यू.डी. महकमे से कार्य निरीक्षकों के खाली पद जल्द भरने और गुणवत्ता को लेकर कार्रवाई के आदेश वापस लेने की मांग की है। 

Kuldeep