हिमाचल में कल से बरसेंगे बादल, बर्फबारी का भी अलर्ट

Monday, Jan 09, 2023 - 08:25 PM (IST)

शिमला, (राजेश): हिमाचल में बर्फबारी व बारिश का इंतजार खत्म हो सकता है। प्रदेश में बुधवार से बारिश व बर्फबारी हो सकती है। इसके लेकर मौसम विभाग की ओर से यैलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में उम्मीद जगी है कि प्रदेश में अक्तूबर माह से चल रहा ड्राई स्पैल टूट सकता है। फिलहाल प्रदेश में मौसम ने करवट बदल ली है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे, वहीं मंगलवार को भी मौसम खराब रहेगा। हालांकि प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हल्की बारिश व बर्फबारी भी हो सकती है। प्रदेश में 4 दिनों तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है, वहीं प्रदेश के 7 जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राज्य में 11 से 13 जनवरी तक अधिकतर भागों में बारिश-बर्फ बारी का पूर्वानुमान है। इस दौरान निचले व मैदानी भागों में बारिश, जबकि मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में बारिश-बर्फ बारी के आसार हैं।

12 को इन जिलों में अलर्ट
12 जनवरी को चम्बा, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले के लिए भारी बारिश-बर्फ बारी का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। सिरमौर के कुछ भागों में भी अलर्ट जारी हुआ है। 10 जनवरी को भी मध्य व उच्च पर्वतीय कुछ भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी व दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। 14 जनवरी से मौसम साफ  रहने की संभावना है। बर्फ बारी शुरू होते ही लाहौल-स्पीति प्रशासन की ओर से पर्यटकों को खराब मौसम में अनावश्यक यात्रा से बचने की हिदायत दी गई है।

कई क्षेत्रों में गर्मी जैसा मौसम
बारिश-बर्फबारी न होने के कारण सर्दियों में भी गर्मियों जैसा मौसम बना हुआ है। जनवरी महीने में पहाड़ी क्षेत्रों में जहां न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री के बीच रहता है, वहां इस बार न्यूनतम तापमान बढ़ गया है। शिमला में न्यूनतम तापमान 10.3, सुंदरनगर 6.1, भुंतर 6.0, कल्पा 2., धर्मशाला 9.2, ऊना 6.0, नाहन 7.3, केलांग -1.8, पालमपुर 10.0, सोलन 6.0, मनाली 6.0, कांगड़ा 8.9, मंडी 6.1, बिलासपुर 5.5, हमीरपुर 7.7, चम्बा 8.7, डल्हौजी 9.0, कुफ री 8.7, कुकुमसेरी 0.3, नारकंडा 6.0, कसौली 12.5 तथा रिकांगपिओ में 5.5 डिग्री सैल्सियस दर्ज किया गया है।

Content Writer

Kuldeep