30 तक बारिश, 1 मई को मौसम रहेगा साफ

Monday, Apr 27, 2020 - 08:53 PM (IST)

शिमला (हैडली): प्रदेश में बीते 3 दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है। अधिकतर क्षेत्रों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश का क्रम रुक-रुक कर जारी है, वहीं ऊंची पर्वत शृंखलाओं सहित रोहतांग दर्रा में हल्की बर्फबारी की सूचना भी है। चोटियों में हुई हल्की बर्फबारी व बारिश से तापमान में गिरावट आने से ठंड फि र लौट आई है। फपरी क्षेत्रों में तो 4 से 5 डिग्री तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है व अप्रैल माह में भी ठंड का एहसास हो रहा है। कुछेक ऊपरी क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी दर्ज की गई। राजधानी शिमला में सोमवार को सुबह से ही बारिश का सिलसिला जारी रहा जिससे ठंड में बढ़ौतरी हुई और लोगों को कंपकंपा देने वाली ठंड का एहसास हुआ। लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। बेमौसमी हो रही बारिश ने किसानों को भी संकट में डाल दिया है। बारिश ने मैदानी क्षेत्रों में गेहूं की खड़ी व कटी फ सल को बर्बाद कर दिया है।

इस समय किसान गेहूं की कटाई कर रहे हैं, ऐसे में बारिश से जहां कटाई कार्य प्रभावित हुआ है, वहीं कटी गेहूं के सडऩे की आशंका बढ़ गई है। बारिश के साथ गिरे ओलों से अप्पर शिमला सहित सेब बाहुल्य इलाकों में सेब की फ सल को भी नुक्सान पहुंचा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मैदानी व मध्यम ऊचाई वाले 10 जिलों में गरज के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आगामी 3 मई तक राज्य में मौसम के मिजाज खराब रहेंगे। बीते 24 घंटों में घुमरूर में 30, नाहन में 27, शिमला व देहरा गोपीपुर में 16, डल्हौजी में 15, अघ्घर में 14, गुलेर व गग्गल में 13, रेणुका में 12, अंब व बिलासपुर में 11 और बांगटू में 10 मिलीमीटर बारिश हुई है। बारिश की वजह से दिन के तापमान में 4 से 6 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई हे। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मौसम के मिजाज लगातार बदल रहे हैं।

ऐसे में फि र से बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों में भी समूचे प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिलों को छोड़कर अन्य 10 जिलों में आसमानी बिजली गिरने के साथ बारिश की संभावना के चलते यैलो अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह 30 अप्रैल को मध्यवर्ती क्षेत्रों में आने वाले 6 जिलों शिमला, सोलन, चम्बा, कुल्लू, मंडी और सिरमौर में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अंदेशा है और इन जिलों के लोग एहतियात बरतें। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल तक राज्य के अनेक क्षेत्रों में बारिश का अनुमान है। 1 मई को मौसम साफ  रहेगा लेकिन 2 मई को पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फ बारी हो सकती है। 3 मई को प्रदेश के मैदानी व मध्यवर्ती क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश व उच्च पर्वतीय भागों में बर्फ बारी होने की उम्मीद है।

Kuldeep