राहुल गांधी से मिले शिमला संसदीय क्षेत्र के विधायक, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

Wednesday, Aug 01, 2018 - 09:12 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल कांग्रेस में चल रही गुटबाजी के बीच बुधवार को शिमला संसदीय क्षेत्र के विधायक, पूर्व विधायक सहित अन्य नेताओं ने दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार इस दौरान जहां संगठन की गतिविधियों के साथ आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा की गई, वहीं वीरभद्र समर्थक कुछ विधायकों ने राहुल गांधी के समक्ष संगठन में फेरबदल का मुद्दा भी उठाया। दिल्ली में हुई उक्त  बैठक की हिमाचल के सियासी गलियारों में खासी चर्चा रही है। सूत्रों के अनुसार वीरभद्र समर्थक कुछ विधायकों ने राहुल गांधी को अवगत करवाया कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू का कार्यकाल पूरा हो चुका है और लोकसभा चुनाव से पहले संगठन में व्यापक फेरबदल की आवश्यकता है। इस दौरान आगामी वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव पर चर्चा की।


राहुल से मुलाकात के दौरान ये नेता रहे शामिल
राहुल गांधी से मुलाकात करने वालों में कांग्रेस विधायक कर्नल धनीराम शांडिल, विक्रमादित्य सिंह, नंदलाल, मोहन लाल ब्राक्टा, विनय शर्मा, पूर्व विधायक राम कुमार चौधरी, पूर्व विधायक गंगूराम मुसाफिर और पूर्व वीरभद्र सरकार में एस.सी. आयोग के अध्यक्ष रहे अमित नंदा सहित अन्य नेता शामिल थे। गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पहले ही पार्टी हाईकमान से कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष को हटाने की मांग कर चुके हैं। वह प्रदेश प्रभारी पाटिल के समक्ष भी इस संबंध में पक्ष रख चुके हैं। सूत्रों के अनुसार इस दौरान राहुल गांधी ने सभी बातों को गंभीरता से सुना और सभी को एकजुट होकर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अभी से ही कमर कसने को कहा।


आनंद शर्मा से भी की मुलाकात
शिमला संसदीय क्षेत्र के नेताओं ने सी.डब्ल्यू.सी. मैंबर एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा से भी मुलाकात की। कांग्रेसी नेताओं ने आनंद शर्मा से लोकसभा चुनावों में जीतने की क्षमता रखने वाले नेताओं को ही टिकट देने की सिफारिश की।


अनिरुद्ध-हर्षवर्धन चौहान नहीं रहे मौजूद
राहुल गांधी से हुई मुलाकात के दौरान कसुम्पटी विस से विधायक अनिरुद्ध सिंह और शिलाई से विधायक हर्षवर्धन चौहान मौजूद नहीं रहे। सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं से संपर्क किया गया था लेकिन वे विभिन्न कारणों से दिल्ली गए।


कौल सिंह व सुधीर शर्मा भी कर चुके मुलाकात
आगामी वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में अभी से ही टिकट के जोड़-तोड़ भी शुरू हो गई है। इसके तहत अपने-अपने चहेतों को टिकट दिलवाने के लिए कांग्रेस नेता दिल्ली में लॉबिंग कर रहे हैं। इसी कड़ी में बीते दिनों जहां मंडी संसदीय क्षेत्र से संबंध रखने वाले पूर्व मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने पूर्व सी.पी.एस. राजेश धर्माणी और रोहित ठाकुर के साथ राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाकात की थी, वहीं उसके बाद कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से संबंध रखने वाले पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा ने विधायक पवन काजल, पूर्व विधायक जगजीवन पाल, संजय रत्न, यादविंद्र गोमा व अजय महाजन तथा वन निगम के पूर्व उपाध्यक्ष केवल सिंह पठानिया को साथ लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात की।


शांडिल सबसे सशक्त दावेदार
विधायक एवं पूर्व मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शिमला संसदीय सीट से कांग्रेस की तरफ से सबसे सशक्त उम्मीदवार माने जा रहे हैं। वह पूर्व में भी शिमला संसदीय सीट से सांसद रह चुके हैं।

Vijay