आराम नहीं, काम करते-करते बीता एक साल : जयराम

Friday, Feb 08, 2019 - 04:04 PM (IST)

शिमला (राक्टा): राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि उनका एक साल का कार्यकाल आराम करते-करते नहीं काम करते-करते बीता है। इसी काम का नतीजा है कि वह एक साल में राज्य के 65 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करने में सफ र रहे, जो एक रिकॉर्ड है। मुख्यमंत्री विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की अच्छा करने की कोशिश है और वह इसमें सफ ल रहे हैं तथा विपक्ष की बेचैनी इसका सबूत है। उन्होंने विपक्ष की बेचैनी पर संतोष जताते हुए कहा कि यह इस बात का प्रमाण है कि हमने जो किया है, वह सही है और इसी ने विपक्ष को बेचैन कर दिया है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि विपक्ष को इस बात का पछतावा है कि वह सत्ता में रहते वह सब क्यों नहीं कर पाया, जो अब भाजपा सरकार कर रही है।

राजमार्गों पर काम न हो पाने के लिए कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया

उन्होंने केंद्र द्वारा प्रदेश के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूर राष्ट्रीय राजमार्गों पर काम न हो पाने के लिए पूर्व कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि यदि उसने समय पर इन सड़कों की डी.पी.आर. बनानी आरंभ कर दी होती तो अब तक इन पर काम भी आरंभ हो गया होता। उन्होंने उम्मीद जताई कि बहुत जल्द प्रदेश के लिए घोषित राष्ट्रीय राजमार्गों को उनका नंबर आबंटित हो जाएगा और इन पर काम भी शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने सरकार द्वारा शुरू किए गए जनमंच कार्यक्रम को अब तक प्रदेश की विभिन्न सरकारों के आज तक के सफलतम कार्यक्रमों में सबसे ऊपर करार दिया।

जनमंच में 26,699 शिकायतों और मांगों का निपटारा किया जा चुका

उन्होंने कहा कि जनमंच के कार्यक्रम से अभी तक 26,699 शिकायतों और मांगों का निपटारा किया जा चुका है।  उन्होंने प्रदेश में हैली टैक्सी सुविधा स्थायी तौर पर शुरू करने की वचनबद्धता दोहराई और कहा कि इसी महीने के अंत तक उड़ान-2 योजना के तहत शिमला से चंडीगढ़, शिमला से मनाली और चंडीगढ़ से धर्मशाला के बीच यह सुविधा शुरू हो जाने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री ने दावा किया कि हिमाचल उन राज्यों में सबसे ऊपर है, जहां कानून व्यवस्था सबसे बेहतर है।

हैलीकॉप्टर पर कांग्रेस से कम खर्च

मुख्यमंत्री ने उनके हैलीकॉप्टर के प्रयोग पर कांग्रेस द्वारा किए जा रहे हो हल्ले को झूठा करार दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा वर्ष, 2016 में हैलीकॉप्टर पर 8.31 करोड़ और 2017 में 8.78 करोड़ रुपए किराए के रूप में खर्च किए गए, जबकि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में वर्ष 2018 में सिर्फ 7.79 करोड़ रुपए ही खर्च किए गए हैं।

Kuldeep