राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2024 - 04:33 PM (IST)

शिमला (प्रीति): केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में इच्छुक शिक्षक 15 जुलाई तक राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया मंत्रालय के पोर्टल पर उपलब्ध है। शिक्षकों के नामांकन से लेकर चयन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही संपन्न होगी। मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इन प्रक्रियाओं को निर्धारित समयसीमा में पूरा किया जाएगा। ऑनलाइन नामांकन के बाद जिला स्तरीय कमेटी 16 जुलाई से 25 जुलाई तक शिक्षकों को शॉर्टलिस्ट कर अपनी रिपोर्ट राज्य स्तरीय कमेटी को भेजेगी। राज्य स्तरीय कमेटी 26 जुलाई से 4 अगस्त तक बैठक कर राज्य से 3 शिक्षकों का चयन कर उनके नाम नैशनल ज्यूरी को भेजेगी। नैशनल ज्यूरी 7 अगस्त से 12 अगस्त तक वीडियो काॅन्फ्रैंसिंग के माध्यम से इन शिक्षकों से संवाद करेगी और उनकी प्रैजैंटेशन देखेगी। इसके बाद 13 अगस्त तक राष्ट्रीय पुरस्कार-2024 के लिए शिक्षकों का अंतिम चयन कर लिया जाएगा।

ऐसे ​शिक्षकों को मिलेगी प्राथमिकता
इस पुरस्कार के लिए उन शिक्षकों का चयन किया जाएगा, जो छात्रों को इनोवेटिव और रोचक तरीकों से पढ़ा रहे हैं और आईसीटी जैसी तकनीकों का उपयोग कर रहे हैं। ऐसे शिक्षक जो कम लागत वाली निर्माण सामग्री तैयार करने के साथ ही बच्चों के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए क्लासरूम से बाहर भी उनका मार्गदर्शन कर रहे हैं, उन पर विशेष रूप से विचार किया जाएगा। इसके अलावा जो शिक्षक स्कूल मैनेजमैंट सिस्टम, स्टाफ ट्रेनिंग, उपस्थिति सुधार, एसएमसी, सोशल ऑडिट, एनरोलमैंट बढ़ाना, वंचित बच्चों के उत्थान जैसी गतिविधियों में समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं, उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

10 वर्ष की सेवा पूरी करने वाले शिक्षक होंगे पात्र
इसके लिए वे शिक्षक पात्र हैं, जिन्होंने न्यूनतम 10 वर्ष की सेवा पूरी कर ली हो। ट्यूशन गतिविधियों में शामिल शिक्षक, अनुबंध या अन्य अस्थायी शिक्षक इसके लिए पात्र नहीं होंगे। राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए चयनित शिक्षकों को 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News