15 अगस्त से पहले हो सकते हैं शिमला नगर निगम चुनाव, चुनाव आयोग तैयारियों में जुटा

Sunday, Jul 03, 2022 - 12:29 AM (IST)

शिमला (वंदना): नगर निगम चुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई है। राज्य चुनाव आयोग भी चुनाव करवाने की तैयारियों में जुट गया है। 15 अगस्त से पहले एमसी शिमला के चुनाव हो सकते हैं। इसको लेकर इसी सप्ताह चुनाव आचार संहिता भी लग सकती है। चुनाव की सुगबुगाहट से पार्षदों व नेताओं की सक्रियता फील्ड में बढ़ गई है। राज्य चुनाव आयोग के आदेशों के तहत सोमवार तक जिलाधीश को चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट का ड्राफ्ट जारी करना होगा। वोटर लिस्ट जारी होने के बाद लोग इसके लिए अपनी आपत्तियां देंगे। इसके बाद ही अंतिम वोटर लिस्ट जारी होगी। उसी के तहत निगम चुनाव में लोग मतदान कर सकेंगे। इसमें करीब एक महीने का समय लग सकता है। ऐसे में चुनाव अगस्त के दूसरे सप्ताह तक ही हो सकेंगे। 

वार्डों के पुनर्सीमांकन मामले को लेकर सोमवार को सुनवाई
उधर, वार्डों के पुनर्सीमांकन मामले को लेकर सोमवार को मंडलायुक्त के पास सुनवाई होनी है। दोनों याचिकाकर्ताओं ने नाभा और समरहिल वार्डों की सीमाओं को लेकर आपत्ति दर्ज की है, इसको लेकर मामले पर सुनवाई होनी है। नगर निगम चुनाव के लिए वार्डों की संख्या को 34 से बढ़ाकर 41 किया गया है। इसके लिए राज्य चुनाव आयोग के आदेशों के तहत पोलिंग बूथ स्थापित कर दिए गए है। 41 वार्डों में 144 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बुलाई बैठक
इसी के चलते रविवार को शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने भाजपा नेताओं के साथ अपने घर पर बैठक बुलाई है। इसमें नगर निगम चुनाव को लेकर चर्चा की जानी है। साथ ही पार्षदों के टिकट और नए बने वार्डों से किस प्रत्याशी को टिकट दिया जा सकता है, इसको लेकर चर्चा हो सकती है। 

लोकप्रियता परखनी तो चुनाव करवाएं : कांग्रेस
उधर कांग्रेस विधायक दल के उप नेता हर्षवर्धन चौहान ने सरकार को चुनौती दी कि अपनी लोकप्रियता को परखने के लिए वह नगर निगम शिमला के चुनाव घोषित करे। उन्होंने सरकार पर इन चुनावों को लटकाने का आरोप लगाया तथा कहा कि यदि यह चुनाव होते हैं, तो कांग्रेस भारी मतों से जीतेगी। इसलिए भाजपा नहीं चाहती कि नगर निगम के चुनाव हों। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay