नाबालिगा ने नौकर युवक पर लगाया दुराचार व प्रताडऩा का आरोप

Monday, Nov 09, 2020 - 08:05 PM (IST)

शिमला (जस्टा): शिमला के उपनगर टुटू से बंधुआ मजदूरी से छुड़वाई व पुलिस द्वारा रैस्क्यू की गई नाबालिगा के मामले में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। नाबालिग लड़की ने आरोप लगाया है कि जहां पर वह काम करती थी, वहां पर एक अन्य युवक भी काम करता था, उस युवक नौकर ने दुराचार भी किया है, साथ ही प्रताडि़त करता था। ऐसे में पुलिस ने पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी को पुलिस बीते दिन गिरफ्तार कर चुकी है, वहीं नाबालिगा के पिता ने पुलिस को कहा कि जो आरोपी व्यक्ति नाबालिगा को शिमला लाया था उसने यह कहा था कि दिल्ली में लड़की को नौकरी दिलाई जाएगी, लेकिन आरोपी व्यक्ति नाबलिगा को दिल्ली से शिमला ले आया और टुटू में एक मालिक के पास काम करने में लगा दिया।

जो व्यक्ति नाबालिगा को शिमला लाया था पुलिस उसे भी गिरफ्तार कर चुकी है। बीते सप्ताह पुलिस ने टुटू से एक नाबालिग लड़की को घर से रैस्क्यू किया था, जहां लड़की को नौकर की तरह रखा जाता था और उसकी पिटाई की जाती थी। पुलिस की गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों से पूछताछ जारी है। पुलिस इस मामले को मानव तस्करी से जोड़कर भी देख रही है। पुलिस को मानव तस्करी होने की आशंका है। पुलिस दिल्ली से गिरफ्तार किए गए आरोपी से यह पूछताछ कर रही है कि यह कहीं बड़ा धंधा तो नहीं करता है। इस आरोपी ने इससे पहले भी किसी लड़की को इस तरह से लाया है या नहीं। पूछताछ में जल्द ही ये राज भी खुल जाएंगे। मामले को लेकर पुलिस की कार्रवाई जारी है।

ऐसे किया था नाबालिगा को रैस्क्यू
उमंग फाऊंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव की शिकायत पर शिमला पुलिस ने इस मामले को लेकर कड़ी कार्रवाई की है। अजय श्रीवास्तव ने पुलिस को कहा था कि उन्हें किसी ने फोन कर बताया कि टुटू में लगभग एक वर्ष से नाबालिग लड़की को घर में गुलाम की तरह रखा गया है। उसकी पिटाई किए जाने से उसे शारीरिक और मानसिक चोटें पहुंचती हैं। उन्होंने तुरंत शिमला के पुलिस अधीक्षक मोहित चावला से बात की और बच्ची को रैस्क्यू करने के लिए कहा। मोहित चावला ने तुरंत कार्रवाई करते हुए कुछ घंटों के भीतर ही उस प्रभावशाली व्यक्ति के घर पर छापा डलवाया और बच्ची को रैस्क्यू कर लिया गया। यह नाबालिगा मध्य प्रदेश के किसी जिले की रहने वाली बताई जा रही है। पुलिस ने जब नाबालिगा से पूछताछ की तो पता चला कि लड़की को कोई व्यक्ति लाया था। तभी मामले से संबंधित सारे राज खुले और पुलिस ने दो आरोपी गिरफ्तार किए हैं। अजय श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री से भी मांग की है कि इस समूचे मामले को मानव तस्करी के दृष्टिकोण से देखा जाए ताकि असली अपराधियों का पता चल सके।

एएसपी प्रवीर ठाकुर का कहना है कि शिमला यह मामला मानव तस्करी से जोड़कर भी देखा जा रहा है। इस मामले में पुलिस अब तक दो आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। एक को दिल्ली तो दूसरे को टुटू से ही गिरफ्तार किया है। मामले को लेकर गंभीरता से कार्रवाई की जा रही है।

Kuldeep